scriptतुरंत लेबनान छोड़ दें ! बढ़ते तनाव के बीच भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी | Leave Lebanon immediately! Amid rising tensions, Indian embassy issues advisory for Indians | Patrika News
विदेश

तुरंत लेबनान छोड़ दें ! बढ़ते तनाव के बीच भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

Leave Lebanon:इजराइल और लेबनान के बीच तनाव और जंग के हालात के बाद लेबनान के हालात बहुत खराब हो गए हैं। इससे विदेशियों की जान खतरे में है।

नई दिल्लीSep 27, 2024 / 11:54 am

M I Zahir

Leave Lebanon

Leave Lebanon

Leave Lebanon: मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के कारण, भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों को तुरंत लेबनान (Lebanon) छोड़ने की सलाह दी (Leave Lebanon) है। यह सलाह हालिया घटनाओं के बाद सुरक्षा स्थिति के बिगड़ने के मद्देनज़र जारी की गई है। एक पोस्ट में, दूतावास ने 1 अगस्त, 2024 को जारी की गई अपनी पिछली सलाह को दोहराते हुए कहा, “भारतीय नागरिकों को लेबनान की यात्रा करने से सख्त मना किया जाता है। लेबनान में पहले से मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को भी तुरंत देश छोड़ने की सलाह दी जाती है।” दूतावास ने यह भी सलाह दी कि जो लोग लेबनान में रहने का निर्णय लेते हैं, उन्हें अत्यधिक सतर्क रहना चाहिए, अपनी गतिविधियों को सीमित करना चाहिए और सहायता के लिए भारतीय दूतावास के साथ संपर्क बनाए रखना चाहिए।
जमीनी हमले के लिए तैयार रहने को कहा
यह सलाह इजराइल के सेना प्रमुख द्वारा दिए गए एक बयान के साथ मेल खाती है, जिसमें उन्होंने सैनिकों को हिजबुल्लाह के खिलाफ संभावित जमीनी हमले के लिए तैयार रहने को कहा है। स्थिति तनावपूर्ण है, और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्षेत्र में “पूर्ण युद्ध” के जोखिम की चेतावनी दी है। संयुक्त राष्ट्र ने हालिया दिनों में 90,000 से अधिक लेबनानी निवासियों के विस्थापित होने की रिपोर्ट दी है।

हालिया हवाई हमले और तनाव

इजराइल के हवाई हमले विशेष रूप से हिजबुल्ला के नेताओं को लक्षित कर रहे हैं और लेबनान के कई स्थानों पर हमला कर रहे हैं, जिससे कई नागरिक विस्थापित हो रहे हैं। इसके जवाब में, हिजबुल्लाह ने इस्राइल में कई रॉकेट हमले किए हैं। बीयरूत में हाल ही में मारे गए दो वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडरों के अंतिम संस्कार के लिए शोकाकुल लोग इकट्ठा हुए, जो क्षेत्र में बढ़ती भावनाओं और तनाव को दर्शाते हैं।

लेबनान और बेक़ा घाटी, जो हिजबुल्लाह के मजबूत ठिकाने


इजराइल ने रिपोर्ट दी है कि इसके युद्धक विमान दक्षिण लेबनान और बेक़ा घाटी, जो हिजबुल्लाह का एक मजबूत ठिकाना है, पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसके अलावा, इस्राइल ने अपने उत्तरी सीमा पर संचालन के लिए दो अतिरिक्त रिजर्व ब्रिगेडों को भी जुटाया है, जो स्थिति की गंभीरता को और बढ़ाता है। इस तेजी से विकसित हो रही स्थिति में, भारतीय दूतावास की सलाह भारतीय नागरिकों के लिए उनकी सुरक्षा और कल्याण को प्राथमिकता देने की तत्काल आवश्यकता को उजागर करती है।

लेबनान में भारतीयों की संख्या

जानकारी के अनुसार लेबनान में लगभग 4,000 भारतीय नागरिक ( NRI News in Hindi) रह रहे हैं। उनमें से ज़्यादातर निर्माण, कृषि और अन्य क्षेत्रों में काम करते हैं। लेबनान में भारतीय दूतावास देश में भारतीय समुदाय से समन्वय रखता है।

Hindi News / world / तुरंत लेबनान छोड़ दें ! बढ़ते तनाव के बीच भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

ट्रेंडिंग वीडियो