scriptजेवियर मिलेई लेंगे 10 दिसंबर को अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ, महंगाई से निपटना रहेगी सबसे बड़ी चुनौती | Javier Milei to take oath as new President of Argentina on December 10 | Patrika News
विदेश

जेवियर मिलेई लेंगे 10 दिसंबर को अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ, महंगाई से निपटना रहेगी सबसे बड़ी चुनौती

Argentina’s New President: अर्जेंटीना को जेवियर मिलेई के रूप में अपना नया राष्ट्रपति मिल गया है। जल्द ही मिलेई राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे।

Dec 02, 2023 / 11:54 am

Tanay Mishra

javier_milei.jpg

Javier Milei

अर्जेंटीना (Argentina) को अपना नया राष्ट्रपति मिल चुका है। धुर दक्षिणपंथी नेता जेवियर मिलेई (Javier Milei) को कुछ दिनों पहले ही अर्जेंटीना का राष्ट्रपति चुना गया है। 53 वर्षीय जेवियर के क्रांतिकारी एजेंडा को अर्जेंटीना ने काफी पसंद किया गया और उन्हें करीब 56% वोट मिले। वहीं मिलेई के विरोधी वामपंथी मौजूदा वित्त मंत्री सर्जिया मासा को 44% वोट ही मिले। अर्जेंटीना में 1983 में लोकतंत्र की वापसी हुई थी और तब से अब तक अर्जेंटीना में राष्ट्रपति चुनाव में यह जीत का सबसे बड़ा अंतर रहा। मिलेई 4 साल तक अर्जेंटीना के राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालेंगे।


कब लेंगे शपथ?

मिलेई 10 दिसंबर से अर्जेंटीना के राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालेंगे और इसी दिन उनकी शपथ ग्रहण का कार्यक्रम भी होगा।

महंगाई से निपटना रहेगी सबसे बड़ी चुनौती

मिलेई के सामने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति के तौर पर सबसे बड़ी चुनौती होगी महंगाई से निपटना। अर्जेंटीना में इस समय रिकॉर्ड महंगाई चल रही है। अर्जेंटीना करीब 140% से ज़्यादा महंगाई दर से जूझ रहा है। मिलेई ने अपने चुनावी वादों में भी कहा था कि वह अर्जेंटीना को महंगाई से निकालेंगे। ऐसे में यह देखना होगा कि अर्जेंटीना के राष्ट्रपति के तौर पर मिलेई देश को महंगाई से निकालने के लिए क्या करते हैं।

javier_milei.jpg


अर्जेंटीना को बनाना चाहते हैं गौरवशाली

मिलेई गरीबी से जूझ रहे अर्जेंटीना को मालामाल बनाना चाहते हैं। मिलेई अपने देश को गरीबी से बाहर निकालकर गौरवशाली बनाना चाहते हैं।

अर्थशास्त्र का ज्ञान करना चाहेंगे इस्तेमाल

मिलेई की कम उम्र में ही अर्थशास्त्र में रुचि रही है और वह इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर भी रह चुके हैं। विश्वविद्यालयों के अलावा उन्होंने कॉरपोरेशन अमेरिका में चीफ इकॉनोमिस्ट के रूप में भी काम किया हुआ है। ऐसे में मिलेई अपने अर्थशास्त्र का ज्ञान राष्ट्रपति के तौर पर देश को गरीबी से निकालने के लिए इस्तेमाल करना चाहेंगे।

यह भी पढ़ें

इज़रायल के गाज़ा पर हमले फिर शुरू, करीब 178 लोगों की हुई मौत



Hindi News/ world / जेवियर मिलेई लेंगे 10 दिसंबर को अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ, महंगाई से निपटना रहेगी सबसे बड़ी चुनौती

ट्रेंडिंग वीडियो