scriptIsrael Strikes Iran: इज़रायल ने की ईरान पर हमले की शुरुआत, बदला लेने के लिए सैन्य ठिकानों पर दागी मिसाइलें | Israel strikes Iran military targets in revenge attack | Patrika News
विदेश

Israel Strikes Iran: इज़रायल ने की ईरान पर हमले की शुरुआत, बदला लेने के लिए सैन्य ठिकानों पर दागी मिसाइलें

Israel Strikes Iran: ईरान ने इस महीने की शुरुआत में इज़रायल पर 180 से ज़्यादा मिसाइलें दागते हुए हमला कर दिया था। ईरान के हमले के बाद इज़रायल ने भी बदले की धमकी दे दी थी। अब इज़रायल ने ईरान से बदला लेने के लिए हमले की शुरुआत कर दी है।

नई दिल्लीOct 26, 2024 / 09:51 am

Tanay Mishra

Israel strikes military targets in Iran

Israel strikes military targets in Iran

ईरान (Iran) ने 1 अक्टूबर को इज़रायल (Israel) से अपने कमांडर और साथियों की मौत का बदला लेते हुए 180 से ज़्यादा बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थी। ईरान ने इज़रायल में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया था। इज़रायल ने काफी मिसाइलों को ध्वस्त कर दिया था और इन हमलों से कोई हताहत भी नहीं हुआ था, लेकिन इसके बाद इज़रायल ने भी ईरान से बदला लेने की धमकी दे दी थी। इज़रायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu), रक्षा मंत्री योआव गैलेंट (Yoav Gallant) और सेना के कई अधिकारियों ने साफ कर दिया था कि इज़रायल चुप नहीं बैठेगा और ईरान से बदला लेगा। ईरान के हमले के बाद से ही इज़रायली सेना बदला लेने के लिए ईरान पर हमले की तैयारी कर रही थी और अब इज़रायल ने ईरान पर हमले की शुरुआत कर दी है।

सैन्य ठिकानों पर दागी मिसाइलें

इज़रायल ने ईरान से बदला लेने के लिए तड़के ईरानी राजधानी तेहरान (Tehran) और आसपास सैन्य ठिकानों पर मिसाइलें दागी। इज़रायली सेना ने इस हमले की पुष्टि की है। वहीं ईरान की तरह से इज़रायल के इस हमले पर कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।


किसी के हताहत होने की जानकारी अभी नहीं

इज़रायल ने ईरान में सैन्य ठिकानों पर मिसाइलें दागी। शहरी और भीड़भाड़ वाले इलाकों पर हमला नहीं किया गया। इज़रायल के हमले में क्या कोई हताहत हुआ है या नहीं, इस बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

अमेरिका को थी हमले की जानकारी

इज़रायल के ईरान पर किए हमले की अमेरिका (United States Of America) को भी जानकारी थी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) समेत कई बड़े अमेरिकी मंत्री और अधिकारी इस पूरी स्थिति पर नज़र बनाए हुए हैं।

हो सकती है युद्ध की शुरुआत!

ईरान के चीफ ऑफ स्टाफ ने पहले ही धमकी दे दी थी कि अगर इज़रायल उन पर हमला करता है, तो उनकी सेना इज़रायल के पूरे इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमला करेगी और यह हमला पहले से भी ज़्यादा बड़ा होगा। और अब इज़रायल ने ईरान पर हमला कर दिया है। ऐसे में लगता नहीं है कि ईरान चुप बैठेगा और अगर ईरान ने फिर से इज़रायल पर हमला किया, तो दोनों देशों के बीच युद्ध की शुरुआत हो सकती है।

Hindi News / world / Israel Strikes Iran: इज़रायल ने की ईरान पर हमले की शुरुआत, बदला लेने के लिए सैन्य ठिकानों पर दागी मिसाइलें

ट्रेंडिंग वीडियो