scriptइज़रायली सेना का लेबनान में कहर जारी, अब तक 2,367 लोगों की मौत और 11,088 घायल | Israel attacks in Lebanon killed 2367 people and injured 11088 so far | Patrika News
विदेश

इज़रायली सेना का लेबनान में कहर जारी, अब तक 2,367 लोगों की मौत और 11,088 घायल

Israel-Hezbollah War: इज़रायल और हिज़बुल्लाह की जंग की वजह से लेबनान में मरने वालों की संख्या के बढ़ने का सिलसिला जारी है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई।

नई दिल्लीOct 17, 2024 / 02:20 pm

Tanay Mishra

Israeli strike in Lebanon

Israeli strike in Lebanon

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच पिछले साल 7 अक्टूबर से चल रहा युद्ध अभी भी जारी है। हमास के समर्थन में लेबनान (Lebanon) के आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह (Hezbollah) ने भी इज़रायल पर बॉर्डर से हमले शुरू कर दिए थे। इज़रायल और हिज़बुल्लाह के बीच भी लंबे समय से तनाव रहा है। हमास के समर्थन में हिज़बुल्लाह के हमलों की वजह से इज़रायल ने भी हिज़बुल्लाह पर जवाबी हमले शुरू कर दिए और समय-समय पर इज़रायल-लेबनान बॉर्डर पर हिज़बुल्लाह आतंकियों को निशाना बनाने का सिलसिला शुरू कर दिया। धीरे-धीरे दोनों पक्षों के बीच जंग बढ़ती चली गई। पिछले महीने इज़रायल ने हिज़बुल्लाह के खिलाफ पेजर अटैक करते हुए जंग को और गंभीर कर दिया। उसके कुछ हफ्ते बाद बाद से तो इज़रायली सेना ने लेबनान में हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक्स करने का सिलसिला शुरू कर दिया। इज़रायली सेना ने एयरस्ट्राइक्स में लंबे समय से हिज़बुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) के साथ ही हिज़बुल्लाह के दो नए चीफ, अन्य कई कमांडरों और आतंकियों को भी मार गिराया है। इज़रायली सेना लगातार लेबनान में हिज़बुल्लाह को ठिकानों पर हमले कर रही है और अब तो ग्राउंड ऑपरेशन भी शुरू कर दिया है। हालांकि इतने समय से हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर हमलों में लेबनान के अन्य लोग भी इसका शिकार बने हैं।

अब तक 2,367 लोगों की हुई मौत

पिछले साल से अब तक इज़रायल के लेबनान पर हमलों में अब तक 2,367 लोगों की मौत हो गई है। इनमें हिज़बुल्लाह आतंकियों के साथ लेबनान के अन्य लोग भी हैं। मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। इस बात की जानकारी लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दी गई है।

11,088 लोग घायल

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से यह भी बताया गया कि लेबनान पर इज़रायली हमलों में पिछले साल से अब तक 11,088 लोग घायल हो चुके हैं। इनमें भी कई बच्चे और महिलाएं हैं।

अस्पतालों पर भी हुए हमले

इज़रायली सेना ने लेबनान के अस्पतालों पर भी हवाई हमले किए, जो लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से पहले भी बताया गया है। इज़रायल का दावा है कि हिज़बुल्लाह ने लेबनान के कई अस्पतालों में अपने हथियार छिपाए है जिसे लेबनान की सरकार ने गलत बताया है।

यह भी पढ़ें

Sheikh Hasina की बढ़ी मुश्किलें, बांग्लादेशी कोर्ट ने जारी किया गिरफ्तारी वॉरंट

Hindi News / world / इज़रायली सेना का लेबनान में कहर जारी, अब तक 2,367 लोगों की मौत और 11,088 घायल

ट्रेंडिंग वीडियो