scriptईरानी कमांडर की इज़रायल को धमकी, हमास चीफ इस्माइल हनियेह की मौत का बदला लेगा ईरान | Iran has responsibility to avenge Hamas chief Ismail Haniyeh's assassination, says top IRGC commander | Patrika News
विदेश

ईरानी कमांडर की इज़रायल को धमकी, हमास चीफ इस्माइल हनियेह की मौत का बदला लेगा ईरान

Iran To Avenge Ismail Haniyeh’s Assassination?: कुछ दिन पहले ही इज़रायल ने हमास के तत्कालिक पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हनियेह की हत्या कर दी थी। अब लग रहा है कि ईरान इस मामले में इज़रायल से बदला लेने की तैयारी में है।

नई दिल्लीAug 10, 2024 / 11:59 am

Tanay Mishra

Esmail Qaani

फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) की पॉलिटिकल विंग के चीफ इस्माइल हनियेह (Ismail Haniyeh) को 31 जुलाई को ईरान (Iran) की राजधानी तेहरान (Tehran) में मार गिराया गया। इज़रायल ने बड़ी ही चालाकी से हनियेह की हत्या कर दी। हनियेह की हत्या हमास के लिए बहुत बड़ा झटका थी, क्योंकि दुनियाभर में हमास के राजनीतिक प्रतिनिधित्व का काम हनियेह ही करता था। हनियेह की हत्या से हमास समर्थक देशों के साथ कुछ अन्य इस्लामिक देशों में भी गुस्सा है। ईरान तो इस मामले में इज़रायल से बदला लेने की तैयारी में है।

ईरानी कमांडर की इज़रायल को धमकी

हाल ही में ईरान की इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) की कुद्स फोर्स के कमांडर इस्माइल कानी (Esmail Qaani) का हमास के नए चीफ याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) को लिखा एक पत्र सामने आया है। इस पत्र में कानी ने जो बातें लिखी हैं, उनमें हनियेह की हत्या और उसके बदले का भी ज़िक्र है। कानी ने हनियेह को एक बहादुर नेता बताया और साथ ही इज़रायल के लिए धमकी देते हुए कहा कि हनियेह की हत्या का बदला लेना ईरान की ज़िम्मेदारी है।

ईरान के जल्द इज़रायल पर हमला करने की आशंका

ईरान की तरफ से पहले ही साफ कर दिया गया है कि हनियेह की मौत का जवाब दिया जाएगा और इज़रायल से इसके लिए बदला लिया जाएगा। जानकारी के अनुसार ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई (Ali Khamenei) ने भी अपनी सेना को इज़रायल पर हमले का आदेश दे दिया है और इज़रायल भी अलर्ट मोड पर है। ऐसे में जल्द ही ईरान के इज़रायल पर हमला करने की आशंका जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें

भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर पहुंचे मालदीव, दोनों देशों के बीच विवाद के बाद पहला दौरा

Hindi News/ world / ईरानी कमांडर की इज़रायल को धमकी, हमास चीफ इस्माइल हनियेह की मौत का बदला लेगा ईरान

ट्रेंडिंग वीडियो