scriptभारतीय मूल का शख्स बना ऑस्ट्रेलिया में सीनेटर, ससंद में भगवद गीता पर हाथ रखकर ली शपथ | Indian origin Varun Ghosh becomes senator in Australia | Patrika News
विदेश

भारतीय मूल का शख्स बना ऑस्ट्रेलिया में सीनेटर, ससंद में भगवद गीता पर हाथ रखकर ली शपथ

Indian Origin Senator In Australia: ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल का एक शख्स सीनेटर बन गया है। पर इस पद की शपथ लेने के लिए उसने कुछ ऐसा किया जिससे सभी लोग प्रभावित हुए।

Feb 07, 2024 / 12:28 pm

Tanay Mishra

varun_ghosh.jpg

Varun Ghosh

भारतीय मूल के लोग दुनिया के कई देशों की राजनीति में सक्रिय हैं और अपनी छाप भी छोड़ रहे हैं। कुछ देशों में तो प्रधानमंत्री/राष्ट्रपति पद पर भी भारतीय मूल के लोग काबिज़ हैं। पर इन पदों के अलावा भी भारतीय मूल के लोग दूसरे देशों की संसद में अपनी जगह बना रहे हैं। ऐसा ही कुछ ऑस्ट्रेलिया (Australia) में भी हुआ। ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल के वरुण घोष (Varun Ghosh) को सीनेटर बनने में कामयाबी मिली है। पेशे से बैरिस्टर रहे वरुण पहले अमेरिका (United States Of America) में वॉशिंगटन डी.सी. (Washington D.C.) स्थित वर्ल्ड बैंक के लिए सलाहकार के रूप में भी काम कर चुका है और अब ऑस्ट्रेलिया का सीनेटर बनना वरुण के लिए एक बड़ा मुकाम है।


ससंद में भगवद गीता पर हाथ रखकर ली शपथ

वरुण ने ऑस्ट्रेलिया की संसद में भगवद गीता पर हाथ रखकर सीनेटर के पद पर शपथ ली। ऑस्ट्रेलिया के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी सीनेटर ने भगवद गीता पर हाथ रखकर शपथ ली है। ऐसा करते हुए वरुण ने कई लोगों को प्रभावित भी किया है।

https://twitter.com/SenatorWong/status/1754779624507408787?ref_src=twsrc%5Etfw


कहाँ से और किसकी जगह वरुण को चुना गया?

ऑस्ट्रेलिया में लेबर पार्टी की तरफ से वरुण को वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया से सीनेटर चुना गया है। वरुण को वर्तमान सीनेटर पैट्रिक डोडसन (Patric Dodson) की जगह सीनेटर के पद पर चुना गया है।

यह भी पढ़ें

चिली के जंगलों में लगी भीषण आग से अब तक 131 लोगों की मौत, 300 से ज़्यादा लापता



Hindi News/ world / भारतीय मूल का शख्स बना ऑस्ट्रेलिया में सीनेटर, ससंद में भगवद गीता पर हाथ रखकर ली शपथ

ट्रेंडिंग वीडियो