scriptगाज़ा में सीज़फायर की कोशिशें हुई तेज़, इज़रायल और हमास के बीच जल्द हो सकता है समझौता | Gaza ceasefire talks intensified, agreement may soon be reached between Israel and Hamas | Patrika News
विदेश

गाज़ा में सीज़फायर की कोशिशें हुई तेज़, इज़रायल और हमास के बीच जल्द हो सकता है समझौता

Gaza Ceasefire: इज़रायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से चल रहे युद्ध में अब जल्द ही दोनों पक्षों में समझौता हो सकता है।

नई दिल्लीJun 11, 2024 / 10:37 am

Tanay Mishra

ceasefire_in_gaza.jpg

Ceasefire in Gaza

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से चल रहा युद्ध अभी भी जारी है। हमास ने इस युद्ध की शुरुआत की थी और इज़रायल में करीब 1,200 लोगों को मारते हुए 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। कई बंधकों को हमास रिहा कर चुका है पर अभी भी उसकी कैद में 100 से ज़्यादा बंधक हैं। हमास से बदला लेने के लिए इज़रायल ने भी गाज़ा (Gaza) और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों पर हमले शुरू कर दिए थे जो अभी भी जारी हैं। इस युद्ध में इज़रायल अब तक 600 से ज़्यादा सैनिक गंवा चुका है, पर 37 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों को भी मार चुका है। मरने वालों में हमास से जुड़े 6,000 से ज़्यादा आतंकी भी हैं। इस युद्ध की वजह से गाज़ा और आसपास के इलाकों में काफी तबाही मची हुई है। पहले 7 दिन के लिए दोनों पक्षों में सीज़फायर लग चुका है पर फिर उसे बढ़ाया नहीं जा सका। पर अब जल्द ही दोनों पक्षों के बीच सीज़फायर लागू हो सकता है।

गाज़ा में सीज़फायर की कोशिशें हुई तेज़

गाज़ा में चल रहे युद्ध पर सीज़फायर लागू करने की कोशिशें अब तेज़ हो गई हैं। दुनिया के कई देश इस युद्ध पर सीज़फायर चाहते हैं लेकिन इज़रायल अब तक इसके लिए राज़ी नहीं हो रहा था। अमेरिका (United States Of America) शुरू से इस युद्ध में इज़रायल का समर्थन कर रहा है, लेकिन अब वो भी चाहता है कि इस युद्ध पर सीज़फायर लग जाए। इसके लिए कोशिशें भी तेज़ हो गई हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) इसी सिलसिले में सोमवार को मिस्त्र (Egypt) गए और मध्यस्थों से बातचीत भी की।

इज़रायल और हमास के बीच जल्द हो सकता है समझौता

अमेरिका भी अब दोनॉं पक्षों के बीच समझौता करना चाहता है। इसके लिए UNSC ने भी प्रस्ताव रखा है जिसके तहत हमास को सभी बंधकों को रिहा करना होगा। हमास भी चाहता है कि उसका इज़रायल से समझौता हो जाए जिससे युद्ध पर सीज़फायर लगे। अब सिर्फ इज़रायल को मनाना है और लगता है अमेरिका इस दिशा में तत्परता से काम कर रहा है। ऐसे में जल्द ही इज़रायल और हमास के बीच समझौता हो सकता है।

यह भी पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तानी पीएम शहबाज़ शरीफ ने दी शुभकामनाएँ, भारतीय पीएम ने दिया धन्यवाद

Hindi News/ world / गाज़ा में सीज़फायर की कोशिशें हुई तेज़, इज़रायल और हमास के बीच जल्द हो सकता है समझौता

ट्रेंडिंग वीडियो