scriptबांग्लादेश में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.5 की तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.5 shakes Bangladesh | Patrika News
विदेश

बांग्लादेश में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.5 की तीव्रता

Earthquake In Bangladesh: दुनियाभर में हर दिन कहीं न कहीं भूकंप के मामले देखने को मिल रहे हैं। आज बांग्लादेश में भूकंप का झटका महसूस किया गया है।

Dec 02, 2023 / 12:22 pm

Tanay Mishra

earthquake.jpg

In Picture – Sample picture of earthquake about 3 earthquakes in Nicaragua

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले तेज़ी से बढ़े हैं। हर दिन कहीं न कहीं भूकंप के मामले देखने को मिल रहे हैं और एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप के मामले सामने आ रहे हैं। आज, शनिवार, 2 दिसंबर को आए भूकंपों में बांग्लादेश (Bangladesh) में आया भूकंप भी शामिल है। बांग्लादेश में आज आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.5 रही। भारतीय समयानुसार बांग्लादेश में भूकंप आज सुबह 9 बजकर 05 मिनट पर रामगंज (Rāmganj) से 8 किलोमीटर ईस्टर्न नॉर्थईस्ट में आया।


कितनी रही बांग्लादेश में आए भूकंप की गहराई?

बांग्लादेश में आज आए इस भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/NewEarthquake/status/1730797563509420294?ref_src=twsrc%5Etfw


नहीं हुआ नुकसान

बांग्लादेश में आज आए इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि भूकंप प्रभावित क्षेत्र में लोगों को भूकंप का झटका ज़रूर महसूस हुआ।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंता का विषय

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। 8 सितंबर को मोरक्को (Morocco) में आए भूकंप, 7 अक्टूबर को अफगानिस्तान (Afghanistan) में आए भूकंप और पिछले महीने 3 नवंबर को नेपाल (Nepal) में आए भूकंप ने भी काफी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें

जेवियर मिलेई लेंगे 10 दिसंबर को अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ, महंगाई से निपटना रहेगी सबसे बड़ी चुनौती

Hindi News/ world / बांग्लादेश में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.5 की तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो