scriptओमान में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.8 की तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.8 shakes Oman | Patrika News
विदेश

ओमान में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.8 की तीव्रता

Earthquake In Oman: हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आ रहे हैं। आज ओमान में भूकंप का मामला सामने आया है।

Nov 29, 2023 / 01:02 pm

Tanay Mishra

earthquake_richter_scale.jpg

Earthquake in japan

दुनियाभर में हर दिन कहीं न कहीं भूकंप के मामले सामने आते हैं। पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले तेज़ी से बढ़े हैं और हर दिन एक से ज़्यादा भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। आज, बुधवार, 29 नवंबर को आए भूकंपों में ओमान (Oman) में आया भूकंप भी शामिल है। ओमान में आज आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.8 रही और यह सलालाह (Salalah) से 192 किलोमीटर नॉर्थईस्ट में आया। भारतीय समयानुसार ओमान में भूकंप आधी रात बाद 2 बजकर 35 मिनट पर आया।

https://twitter.com/hashtag/earthquake?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


कितनी रही ओमान में आए भूकंप की गहराई?

ओमान में आज आए इस भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।

भूकंप का झटका हुआ महसूस पर नहीं हुआ नुकसान

ओमान में आज आए इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि भूकंप प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले लोगों को देर रात सोते हुए भी भूकंप का झटका महसूस हुआ और वो अपने-अपने घरों से भार निकल गए।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंताजनक

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। 8 सितंबर को मोरक्को (Morocco) में आए भूकंप, पिछले महीने 7 अक्टूबर को अफगानिस्तान (Afghanistan) में आए भूकंप और इस महीने 3 नवंबर को नेपाल (Nepal) में आए भूकंप ने भी काफी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

भारत में अमेरिकी दूतावास ने बनाया रिकॉर्ड, एक साल में जारी किए 1,40,000 से ज़्यादा स्टूडेंट वीज़ा

Hindi News/ world / ओमान में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.8 की तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो