scriptगुपचुप दुनिया से छिपकर पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल के उपकरण पहुंचा रहा है चीन, अमेरिका ने किया भंडाफोड़ और लिया एक्शन | China is secretly delivering ballistic missile equipments to Pakistan | Patrika News
विदेश

गुपचुप दुनिया से छिपकर पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल के उपकरण पहुंचा रहा है चीन, अमेरिका ने किया भंडाफोड़ और लिया एक्शन

USA Exposes China And Pakistan: अमेरिका ने हाल ही में चीन और पाकिस्तान का भंडाफोड़ किया है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

Oct 21, 2023 / 03:19 pm

Tanay Mishra

pakistan-china_partnership.jpg

Pakistan-China partnership

चीन (China) की पाकिस्तान (Pakistan) की मदद करने की आदत किसी से भी छिपी नहीं है। लंबे समय से चीन पाकिस्तान की मदद करता आया है। इसके पीछे चीन का भी फायदा होता है पर इससे पाकिस्तान को भी उसके नापाक मंसूबों के लिए मदद मिलती है। ऐसे में दोनों देशों के बीच एक पार्टनरशिप सी है। हाल ही में चीन की पाकिस्तान को दी जाने वाली एक और मदद का खुलासा हुआ है। दरअसल चीन दुनिया की नज़रों से बचकर गुपचुप तरीके से पाकिस्तान की मदद कर रहा था, पर अमेरिका (United States Of America) ने इस बात का भंडाफोड़ कर दिया।


गुपचुप पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल के उपकरण पहुंचा रहा है चीन

अमेरिकी विदेश विभाग ने शुक्रवार को एक बड़ी जानकारी दी। अमेरिकी विदेश विभाग ने बताया कि चीन गुपचुप तरीके से पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल बनाने के उपकरण पहुंचा रहा है।

ballistic_missile.jpg


अमेरिका ने लगाया चीन की 3 फर्म्स पर प्रतिबंध

पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल बनाने के उपकरणों की सप्लाई करने में चीन की 3 फर्म्स शामिल हैं। इन तीनों पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगा दिया है। इन तीन कंपनियों के नाम जनरल टेक्नोलॉजी लिमिटेड, बीज़िंग लुओ लुओ टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड और चांगझोउ उटेक कंपोजिट कंपनी लिमिटेड हैं। अमेरिका के इन तीनों फर्म्स पर प्रतिबंध लगाने की वजह है पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल बनाकर उसका गलत इस्तेमाल करने की संभावना, जिससे काफी नुकसान हो सकता है।


किन उपकरणों की हुई सप्लाई?

जनरल टेक्नोलॉजी लिमिटेड ने पाकिस्तान को ब्रेजिंग उपकरणों की सप्लाई की, जिनका इस्तेमाल बैलिस्टिक मिसाइल के रॉकेट इंजन में किया जाता है। बीज़िंग लुओ लुओ टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल में काम आने वाले मैंड्रेल और अन्य मशीनरी की सप्लाई की। वहीं चांगझोउ उटेक कंपोजिट कंपनी लिमिटेड ने साल 2019 से अब तक पाकिस्तान को डी-ग्लास ग्लास फाइबर, क्वार्ट्ज कपड़े और हाई क्वालिटी सिलिका कपड़े की सप्लाई का काम किया है, जिनका इस्तेमाल बैलिस्टिक मिसाइल के सिस्टम में होता है।

यह भी पढ़ें

नवाज़ शरीफ लौटे पाकिस्तान, 4 साल बाद हुई पूर्व पीएम की घर वापसी

Hindi News/ world / गुपचुप दुनिया से छिपकर पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल के उपकरण पहुंचा रहा है चीन, अमेरिका ने किया भंडाफोड़ और लिया एक्शन

ट्रेंडिंग वीडियो