scriptअमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने दिया यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की को बड़ा आश्वासन, यूक्रेन को मिलेगी राहत.. | Antony Blinken tells Volodymyr Zelenskyy that US military aid now on its way | Patrika News
विदेश

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने दिया यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की को बड़ा आश्वासन, यूक्रेन को मिलेगी राहत..

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन आज एक बार फिर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की से मिले। इस मुलाकात के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री ने यूक्रेनी राष्ट्रपति को एक बड़ा आश्वासन दिया। क्या है वो आश्वासन? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMay 14, 2024 / 04:18 pm

Tanay Mishra

Antony Blinken meets Volodymyr Zelenskyy (from right to left)

Antony Blinken meets Volodymyr Zelenskyy (from right to left)

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच 2 साल से भी ज़्यादा समय से युद्ध चल रहा है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आदेश पर 24 फरवरी 2022 को रूस की सेना ने यूक्रेन में घुसपैठ करते हुए युद्ध की शुरुआत कर दी थी। पुतिन का मकसद यूक्रेन पर कब्ज़ा करना था। इस युद्ध में रूस ने यूक्रेन में काफी तबाही मचाई है और जान-माल का नुकसान भी किया है, पर फिर भी कब्ज़ा नहीं कर पाया है। लगातार मिल रहे इंटरनेशनल सपोर्ट की वजह से यूक्रेन की सेना डटकर रूस की सेना का सामना कर रही है और इस वजह से न सिर्फ रूस की सेना को अब तक काफी नुकसान हुआ है, पर यूक्रेन की सेना ने उन्हें अपने देश के कई इलाकों से खदेड़ भी दिया है। यूक्रेन की मदद करने वाले देशों में सबसे आगे अमेरिका (United States Of America) रहा है। इसी बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) एक बार फिर यूक्रेन पहुंच गए हैं।

ब्लिंकन ने दिया ज़ेलेन्स्की को बड़ा आश्वासन

यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) पहुंचकर ब्लिंकन ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskyy) से भी आज, मंगलवार, 14 मई को मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान ब्लिंकन ने ज़ेलेन्स्की को एक बड़ा आश्वासन भी दिया। ब्लिंकन ने ज़ेलेन्स्की को आश्वासन दिया कि यूक्रेन को देने वाली अमेरिकी सैन्य सहायता अब यूक्रेन पहुंचने के लिए रास्ते में ही है और जल्द ही यूक्रेन को मिल भी जाएगी।

यूक्रेन को मिलेगी राहत

अमेरिकी सैन्य सहायता मिलने से यूक्रेन को राहत मिलेगी। साथ ही इस मदद से उसे रूस के खिलाफ लड़ने की ताकत भी मिलेगी।

यह भी पढ़ें

रफाह से आठ दिन में ही करीब 4.5 लाख लोग विस्थापित

Hindi News/ world / अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने दिया यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की को बड़ा आश्वासन, यूक्रेन को मिलेगी राहत..

ट्रेंडिंग वीडियो