scriptअमेरिका की खोज करने वाले कोलंबस की 500 साल बाद मिली हड्डियां  | America Discoverer Christopher Columbus Bones found after 500 years | Patrika News
विदेश

अमेरिका की खोज करने वाले कोलंबस की 500 साल बाद मिली हड्डियां 

500 साल बाद पुराने राज से अब पर्दा उठ गया है। DNA टेस्टिंग से कोलंबस की हड्डियां खोज ली गई हैं। 20 साल चले शोध से स्पेन के सेविले कैथेड्रल में दफनाने का खुलासा हुआ है।

नई दिल्लीOct 14, 2024 / 11:41 am

Jyoti Sharma

America Discoverer ChristopherAmerica Discoverer Christopher Columbus Columbus

America Discoverer Christopher Columbus

Trending: उत्तरी अमेरिका की खोज करने वाले क्रिस्टोफर कोलंबस को लेकर बड़ी खोज हुई है। स्पेन के सेविले कैथेड्रल में मिली 500 साल पुरानी मानव हड्डियों के DNA टेस्ट से पता चला कि ये क्रिस्टोफर कोलंबस (Christopher Columbus) की हैं। इसके साथ ही 20 साल चले शोध में खुलासा किया गया कि कोलंबस को कहां दफनाया गया था। दो दशक से विशेषज्ञ नमूनों से लिए गए DNA का मिलान कोलंबस के वंशजों से कर रहे थे। कोलंबस की 1506 में मौत हो गई थी। कुछ लोगों का मानना था कि उन्हें डोमिनिकन रिपब्लिक में दफन किया गया था। इस दावे के बाद उनके वास्तविक अवशेषों का पता लगाने की खोज शुरू हुई।

नई तकनीक से हुआ संभव

शोध का नेतृत्व करने वाले फॉरेंसिक वैज्ञानिक मिगुएल लोरेंट ने कहा, नई टेक्नोलॉजी के जरिए यह पुष्टि करना मुमकिन हुआ कि हड्डियों के अवशेष क्रिस्टोफर कोलंबस के हैं। रिश्तेदारों के अवशेषों के अध्ययन से कोलंबस की हड्डियों की पहचान आसान हो गई। रिश्तेदारों की हड्डियां कोलंबस की कब्र से पाई गई हड्डियों के मुकाबले काफी बड़ी थीं।

बेटे और भाई की हड्डियों से मिला सुराग

मिगुएल लोरेंटे और इतिहासकार मार्शियल कास्त्रो ने 2003 में मकबरे को खोला था, जहां पहले हड्डियां मिल चुकी थीं। उस समय डीएनए टेक्नोलॉजी इतनी विकसित नहीं थी कि छोटी मात्रा में मिले आनुवंशिक पदार्थ की जांच की जा सके। इसलिए शोधकर्ताओं ने कोलंबस के बेटे डिएगो और भाई बर्थोलॉमेव की हड्डियों का अध्ययन किया। इन्हें भी सेविले कैथेड्रल में दफन किया गया था।

मशहूर थे समुद्री अभियानों के लिए

क्रिस्टोफर कोलंबस (1451-1506) इटली के खोजकर्ता थे। उन्हें समुद्री अभियानों के लिए जाना जाता है। वह यूरोप से एशिया का सीधा समुद्री मार्ग खोजने निकले थे। उनका दल 1492 में तीन जहाजों के साथ रवाना हुआ। एशिया जाने के बदले उन्होंने उत्तरी अमरीका को खोज निकाला, जिसके बारे में तब तक बाकी दुनिया को पता नहीं था।

Hindi News / world / अमेरिका की खोज करने वाले कोलंबस की 500 साल बाद मिली हड्डियां 

ट्रेंडिंग वीडियो