scriptनाइजर में सैन्य अभियान के दौरान संदिग्ध जिहादियों का हमला, 29 सैनिकों की मौत | 29 Niger soldiers killed in attack by suspected extremists | Patrika News
विदेश

नाइजर में सैन्य अभियान के दौरान संदिग्ध जिहादियों का हमला, 29 सैनिकों की मौत

पश्चिमी नाइजर में संदिग्ध जिहादियों के हमले में 29 सैनिकों की मौत हो गई। इस घटना पर दुख जताते हुए रक्षा मंत्रालय ने तीन दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। मंत्रालय ने एक टेलीविज़न बयान में कहा कि 100 से अधिक आतंकवादियों द्वारा तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों और कामिकेज़ वाहनों का उपयोग करके सैनिकों को निशाना बनाया गया।

Oct 03, 2023 / 08:42 am

Shaitan Prajapat

Niger soldiers killed in attack

Niger soldiers killed in attack

पश्चिमी नाइजर में संदिग्ध जिहादियों के हमले में 29 सैनिकों की मौत हो गई। इस घटना पर दुख जताते हुए रक्षा मंत्रालय ने तीन दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। मंत्रालय ने एक टेलीविज़न बयान में कहा कि 100 से अधिक आतंकवादियों द्वारा तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों और कामिकेज़ वाहनों का उपयोग करके सैनिकों को निशाना बनाया गया। दो सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए और कई दर्जन आतंकवादी भी मारे गए।

सैन्य अभियान के दौरान हुआ हमला
मंत्रालय के अनुसार, यह हमला माली के साथ देश की सीमा के पास सैन्य अभियान के दौरान हुआ, जिसका उद्देश्य क्षेत्र में इस्लामिक स्टेट द्वारा उत्पन्न खतरे को बेअसर करना था। मंत्रालय ने कहा कि आतंकवादियों के संचार को रोक दिया गया है, जिन्हें पीछे हटने के लिए मजबूर किया गया था। मंत्रालय ने कहा कि हमलावरों ने बाहरी विशेषज्ञता से लाभ उठाया।

एक दशक से एक्टिव है जिहादी विद्रोह
जिहादी विद्रोह ने एक दशक से अधिक समय से अफ्रीका के साहेल क्षेत्र को प्रभावित किया है, जो 2015 में पड़ोसी नाइजर और बुर्किना फासो में फैलने से पहले 2012 में उत्तरी माली में फैल गया था। नाइजर, माली और बुर्किना फासो के बीच तीन सीमाएं क्षेत्र नियमित रूप से इस्लामिक स्टेट समूह और अल-कायदा से जुड़े आतंकवादियों द्वारा हमलों का स्थल है।

यह भी पढ़ें

बिहार में ये कैसी शराबबंदी! शराब बेचने का विरोध करने पर मर्डर, पीट-पीटकर मुखिया की हत्या


अगस्त में 17 सैनिकों की हुई थी मौत

हिंसा ने तीनों देशों में सैन्य कब्ज़े को बढ़ावा दिया है, जिसमें नवीनतम नाइजर में 26 जुलाई को तख्तापलट हुआ है, जिसने लोकतांत्रिक रूप से चुने गए राष्ट्रपति मोहम्मद बज़ौम को अपदस्थ कर दिया है। अगस्त में नाइजर और बुर्किना फासो के बीच सीमा के पास संदिग्ध जिहादियों के हमले में कम से कम 17 नाइजीरियाई सैनिक मारे गए और 20 घायल हो गए।

यह भी पढ़ें

बर्थडे सेलिब्रेट कर लौट रहे थे 5 युवक, GPS ने दिया धोखा और नदी में डूबी कार, 2 डॉक्टरों की हुई मौत

Hindi News / world / नाइजर में सैन्य अभियान के दौरान संदिग्ध जिहादियों का हमला, 29 सैनिकों की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो