scriptWomen health: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को करवाना चाहिए कौन-कौन से जरूरी टेस्ट | important tests women should get done during pregnancy | Patrika News
महिला स्वास्थ्य

Women health: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को करवाना चाहिए कौन-कौन से जरूरी टेस्ट

प्रेगनेंसी के दौरान कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई तरह के टेस्ट भी आपको करवाने होते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं क्या प्रेगनेंसी के दौरान ऐसे कौन-कौन से जरूरी जांच है जो आपको कराने ही चाहिए।

Nov 28, 2021 / 12:25 pm

Divya Kashyap

Pregnancy Test at Home: प्रेगनेंसी किट के बिना आप घर पर कर सकते अपनी प्रेगनेंसी टेस्ट

how to do pregnancy test at home without pregnancy test kit

नई दिल्ली। प्रेगनेंसी एक महिला के जीवन का सबसे अद्भुत हिस्सा होता है। इसमें कई तरह के अलग-अलग चीजें आप महसूस करते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान कौन-कौन से ऐसे जरूरी जांच हैं जो आपको करवाने ही चाहिए। ताकि आप अपने और अपने साथ जुड़े हुए बच्चे के सुरक्षित होने की जिम्मेवारी उठा सकें । जांच के माध्यम से आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपका होने वाला बच्चा स्वस्थ है । साथ ही कौन-कौन सी चीज की उसे जरूरत है। एवम् कौन से पोषक तत्व आपको अपनी डाइट में ज्यादा शामिल करने चाहिए।
ट्राइमेस्टर के टेस्ट्स
प्रेग्नेंसी के पहले ट्राइमेस्टर में होने वाली मां का शरीर बहुत तेज़ी से बदलता है और आने वाले समय में एनर्जी की जरूरत को पूरा करने की तैयारी करता है। बहुत सारे शारीरिक और भावनात्मक बदलाव उसके शरीर में होते हैं। नीचे उन टेस्ट्स की लिस्ट दी गई है जो पहले ट्राइमेस्टर में जरूरी होते हैं।
1. नियमित ब्लड टेस्ट
2. सीबीसी काउंट टेस्ट इस जानकारी के लिए किया जाता है कि आपके खून में मौजूद अलग-अलग सेल्स किन हालात में हैं।

3. ब्लड ग्रुप

ये टेस्ट बताता है कि आपका ब्लड ग्रुप कौन सा है जैसे A, B, AB या O
4.Rh फैक्टर टेस्ट

ये टेस्ट खून में रेहसस फैक्टर की मौजूदगी के बारे में बताता है। ये एक प्रोटीन है जो ब्लड सेल्स में मौजूद रहता है।

रूटीन यूरिन और यूरिन कल्चर टेस्ट्स
RBC की मौजूदगी- रेड ब्लड सेल्स और व्हाइट ब्लड सेल्स एक्टिव यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन की जानकारी देते हैं।
यूरिन में ग्लूकोज लेवल की स्क्रीनिंग होती है ताकि जेस्टेशनल डायबिटीज का स्टेटस पता चले।

थायराइड टेस्ट
हमारे गले में मौजूद वॉइस बॉक्स के नीचे एक छोटा सा ग्लैंड होता है जिसे थायराइड कहते हैं। ये छोटा सा ग्लैंड बहुत ही ताकतवर हार्मोन रिलीज करता है जिसे थायराइड हार्मोन कहते हैं जिसे TSH और फ्री T4 से नापा जाता है। ये हार्मोन हमारे पूरे शरीर का मेटाबॉलिज्म रेगुलेट करता है और होने वाली मां को इस हार्मोन की जरूरत बहुत ज्यादा होती है।
डायबिटीज
शरीर में बढ़े हुए शुगर लेवल अगर लंबे समय तक रहते हैं तो ये अंदरूनी अंगों को खराब कर सकते हैं, खासतौर पर किडनी को और इनका कम उपयोग मां को ब्लड शुगर की कमी महसूस करवा देता है जबकि असल मायने में खून में भरपूर शुगर होती है।
इन्फेक्शन स्टेटस को चेक करने वाले टेस्ट

1. हेपेटाइटिस टेस्ट
ये टेस्ट हेपेटाइटिस C इन्फेक्शन की जानकारी के लिए किया जाता है। हेपेटाइटिस C मां से फीटस तक पहुंच सकता है और नवजात में बहुत गंभीर बीमारियां पैदा कर सकता है।
2. HTV इंफेक्शन

AIDS हमारे लिए कोई नई टर्म नहीं है और ये एक ऐसा गंभीर संक्रमण है जिसकी जांच बहुत ही अच्छे से की जानी चाहिए। होने वाली मां की ठीक से जांच बहुत जरूरी है और HIV इन्फेक्शन शरीर के इम्यून सिस्टम पर असर डालता है और मां से बच्चे को पास होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है।
प्रेग्नेंसी के दौरान अल्ट्रासाउंड

अल्ट्रासाउंड को ऑब्स्ट्रेटीशियन की तीसरी आंख कहा जाता है जो प्रेग्नेंसी के परिणामों की जांच करता है और मां और बच्चे को सुरक्षित रखता है। आमतौर पर इन अल्ट्रासाउंड्स की सलाह दी जाती है।

Hindi News / Health / Women Health / Women health: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को करवाना चाहिए कौन-कौन से जरूरी टेस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो