scriptVaranasi News : जन्म के 21 दिन के अंदर बनवाएं फ्री बर्थ सर्टिफिकेट, एक महीने तक सीवर और जलकर सरचार्ज में छूट | Varanasi News Get free birth certificate made within 21 days of birth | Patrika News
वाराणसी

Varanasi News : जन्म के 21 दिन के अंदर बनवाएं फ्री बर्थ सर्टिफिकेट, एक महीने तक सीवर और जलकर सरचार्ज में छूट

Varanasi News : नगर निगम की कार्यकारिणीं की बैठक में बर्थ सर्टिफिकेट और जल कर, सीवर कर से सम्बंधित प्रस्ताव पास हुए। इसके अलावा अब तक सबसे बड़ा 843 करोड़ रुपए का विकास बजट पास किया है। जलकल की समस्या को देखते हुए इसके 176.85 करोड़ के सालाना बजट को मंजूरी दी गई।

वाराणसीJul 18, 2023 / 08:16 am

SAIYED FAIZ

Varanasi Nagar Nigam

Varanasi Nagar Nigam

Varanasi News : किसी के यहां जब बच्चा पैदा होता है तो अक्सर लोग बच्चे के पैदा होने की खुशी में उसका बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना भूल जाते हैं, जिसके लिए अक्सर नगर निगम के चक्कर काटते लोग दिखाई देते हैं। ऐसे में नगर निगम की कार्यकारिणीं ने नई वयवस्था लागू की है। इस नई व्यवस्था में 21 दिन के अंदर यदि जन्म प्रमाण पत्र बनवाया जाएगा तो सुका कोई भी शुल्क नहीं लगेगा। इसके अलावा तेज तर्रार महापौर ने सोमवार को हुई बैठक में एक महीने के लिए सीवर और जल कर में सरचार्ज एक महीने के लिए प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है ।
मिलेगी एक महीने तक छूट, प्रस्ताव पारित

सीवर और जलकर के बकायेदारों को सरचार्ज में एक महीने तक छूट मिलेगी। इस फैसले पर अशोक तिवारी की अध्यक्षता में नगर निगम की कार्यकारिणीं ने सोमवार को मुहर लगा दी। अब यह प्रस्ताव नगर निगम सदन में जाएगा। सदन की मंजूरी मिलते ही व्यवस्था जाएगी। महापौ ने बताया कि इस छूट का लाभ निगम क्षेत्र के 1.96 लाख भवन स्वामियों को मिलेगी। वो बिना बकाए के ही भुगतान कर सकेंगे। एक महीने बाद करदाताओं को दो महीने तक सरचार्ज के साथ भुगतान का मौका दिया जाएगा न जमा करने पर तीसरे माह नोटिस जारी की जाएगी।
वाराणसी में बकाया हैं लगभग 112 करोड़

नगर निगम के नियम के अनुसार सीवर और जल कर पर कुल बकाए की 15 फीसदी राशि सरचार्ज में देनी होती है। सीवर पर कुल 4 और जल क्र पर कुल 11 फीसदी सरचार्ज लगता है। वाराणसी में नगर निगम क्षेत्र में सीवर और जलकर का 112 करोड़ रुपया वसूला जाना है।

Hindi News/ Varanasi / Varanasi News : जन्म के 21 दिन के अंदर बनवाएं फ्री बर्थ सर्टिफिकेट, एक महीने तक सीवर और जलकर सरचार्ज में छूट

ट्रेंडिंग वीडियो