scriptUP Mausam: सीतापुर, लखीमपुर खीरी और अलीगढ़ में गिरे ओले, 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट; जानें अपने जिले का हाल | UP Mausam up weather update up weather hindi news aaj ka mausam kaisa hai aaj ka mausam samachar | Patrika News
वाराणसी

UP Mausam: सीतापुर, लखीमपुर खीरी और अलीगढ़ में गिरे ओले, 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट; जानें अपने जिले का हाल

UP Mausam: यूपी में लगातार 5 दिनों से बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने सोमवार को 19 जिलों में आंधी और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं कई जिलों में ओले भी गिरने की भी संभावना जताई गई है।

वाराणसीMay 13, 2024 / 01:19 pm

Vishnu Bajpai

UP Mausam: सीतापुर, लखीमपुर खीरी और अलीगढ़ में गिरे ओले, 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट; जानें अपने जिले का हाल
UP Mausam Update: यूपी में लगातार 5 दिनों से बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने सोमवार को 19 जिलों में आंधी और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं कई जिलों में ओले भी गिरने की भी संभावना जताई गई है। इस दौरान हीटवेव व गर्म हवाओं से राहत मिलेगी। आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश के अनुसार, सोमवार को सुबह से ही औरैया और इटावा में आंधी के साथ बारिश हो रही है। वहीं सीतापुर, लखीमपुर खीरी और अलीगढ़ में ओले भी गिर रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अभी प्रदेश में आने वाले 3 दिनों तक उमस की मार झेलनी पड़ सकती है। 

UP Mausam: रविवार को झांसी में सबसे ज्यादा पड़ी गर्मी, बहराइच-बाराबंकी में राहत

रविवार को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश देखने को मिली। इस दौरान गाजीपुर में ओले भी गिरे। वहीं झांसी में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ी। झांसी का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो प्रदेश में सबसे ज्यादा है। जबकि बहराइच और बाराबंकी में सबसे ज्यादा ठंडा रहा। यहां का तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को राजधानी लखनऊ समेत बहराइच, बाराबंकी और सीतापुर में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं प्रतापगढ़ में धूल भरी आंधी भी चलने के आसार हैं। 
यह भी पढ़ेंः बच्चों की बल्ले-बल्ले, इस तारीख से 32 दिन बंद रहेंगे स्कूल, कब होगी घोषणा

UP Mausam: इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

IMD के मुताबिक इन मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, गोरखपुर, कुशीनगर, बस्ती, देवरिया, संतकबीर नगर, महराजगंज, सिध्दार्थनगर, गोंडा, औरैया, लखीमपुर, श्रावस्ती, बलरामपुर, अलीगढ़ और इटावा में भारी बारिश का अलर्ट जारी है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया “बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से ठंडी हवाएं आ रही हैं। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव गंगा के मैदानी इलाकों पर पड़ रहा है। जिसके कारण राजस्थान के थार मरुस्थल से आने वाली गर्म हवाएं प्रदेश में प्रवेश नहीं कर पा रही हैं। वहीं दिन में थोड़ी उमस हो सकती है, लेकिन मौसम ठीक रहेगा। मंगलवार को एक बार फिर हवाओं की गतिविधियों में बदलाव आएगा। जिसके कारण तापमान में एक डिग्री की बढ़ोत्तरी होगी।”

Hindi News/ Varanasi / UP Mausam: सीतापुर, लखीमपुर खीरी और अलीगढ़ में गिरे ओले, 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट; जानें अपने जिले का हाल

ट्रेंडिंग वीडियो