scriptयूपी पहुंची पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस, वाराणसी में एक और लखनऊ में दो टैंकर उतरे | oxygen express train Reaches UP with 3 Tanker of Liquid Medical oxygen | Patrika News
वाराणसी

यूपी पहुंची पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस, वाराणसी में एक और लखनऊ में दो टैंकर उतरे

20-20 टन ऑक्सीजन (Liquid Medical oxygen) वाले तीन टैंकर लेकर पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस उत्तर प्रदेश पहुंच (oxygen express train Reaches UP) गई है। एक टैंकर वाराणसी और दो लखनऊ पहुंचे हैं। माना जा रहा है कि इससे ऑक्सीजन किल्लत (oxygen Crisis) से काफी राहत मिलेगी। जल्द ही दूसरी ट्रेन भी यूपी पहुंचेगी।

वाराणसीApr 24, 2021 / 11:50 am

रफतउद्दीन फरीद

oxygen express up

ऑक्सीजन एक्सप्रेस

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. कोरोना संक्रमण के चलते ऑक्सीजन की किल्लत से जूझ रहे उत्तर प्रदेश के लिये राहत की बात है। झारखंड से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (Liquid Medical oxygen) लेकर ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ शनिवार को यूपी (oxygen express train Reaches UP) पहुंच गई। इसमें पहला टैंकर देर रात वाराणसी में उतारा गया जबकि बाकी दो टैंकर शनिवार की सुबह लखनऊ पहुंच गए। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने मीडिया से बताया है कि दोनों टैंकर लखनऊ पहुंच चुके हैं। दोनों टैंकर लखनऊ के लिये इस्तेमाल किये जा सकते हैं। इस पर आगे फैसला लिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- कोरोना मरीजों के लिए गुड न्यूज : ऑक्सीजन ट्रेन से दो टैंकर ऑक्सीजन लखनऊ और एक वाराणसी पहुंचा

 

oxygen express for up
ऑक्सीजन एक्सप्रेस IMAGE CREDIT:

 

उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की किल्ल्त (oxygen Crisis) को देखते हुए रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस झारखंड के बोकारो से तीन ऑक्सीजन टैंकर लेकर दोपहर 1.50 बजे यूपी के लिये रवाना की गई थी। देर रात ऑक्सीजन एक्सप्रेस वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन पहुंची। ऑक्सीजन टैंकर डीकेबीएम रैक के जरिये भेजे गए थे। मालगोदाम स्थित रैंप के जरिये वाराणसी में एक टैंकर को उतार लिया गया। इसे वहां से ग्रीन काॅरिडोर बनाकर टैंकर को सीधे रामनगर इंडस्ट्रियल एरिया स्थित ऑक्सीजन प्लांट तक पहुंचाया गया। ट्रेन बीच में कहीं डिस्टर्ब न हो इसके लिये रेलवे ने ग्रीन काॅरिडोर बनाया था और इसे कहीं रोका नहीं गया। इसके बाद दो टैंकर लेकर ट्रेन लखनऊ कें लिये रवाना हो गई।

इसे भी पढ़ें- रेलवे के अस्पतालों में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट, उत्तर मध्य रेलवे ने शुरू की तैयारी

https://twitter.com/dgpup?ref_src=twsrc%5Etfw

वाराणसी में उतारे गए टैंकर की क्षमता 20 टन की बताई गई है। इसमें से 15 टन वाराणसी और 5 टन गैस आजमगढ़ को दी गई है। इसके बाद आने वाले टैंकर से वाराणसी के साथ मिर्जापुर को सप्लाई दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक वाराणसी में दो दिन में एक टैंकर गैस की जरूरत पड़ेगी। यहां 1500 सिलिंडर अस्पतालों में चाहिये। एडीआरएम रवि प्रकाश चतुर्वेदी ने बताया कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस को बेरोकटोक आने-जाने के लिये रेलवे ने ग्रीन काॅरिडोर बनाया है। वाराणसी कैंट के पांच नंबर प्लेटफाॅर्म पर रोककर इसे रैम्प साइडिंग पर उतारकर सीधे रामनगर पहुंचाने की पूरी व्यवस्था है।

इसे भी पढ़ें- सांस टूटने से बचाएगी मोबाइल ऑक्सीजन प्वाइंट, 32 मरीजों को एकसाथ मिलेगी मदद, निशुल्क मिलेगा ऑक्सीजन

उधर बाकी दो टैंकर लेकर ट्रेन शनिवार की सुबह लखनऊ पहुंच गई। इसके अलावा बुधवार की सुबह 5.30 बजे भी चार टैंकर के साथ दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस भी लखनऊ के लिये निकल चुकी है। बुधवार को रेलवे की ओर से यूपी सरकार की अपील के बाद दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाए जाने की बात कही गई थी। ऑक्सीजन एक्सपेस आने के बाद माना जा रहा है कि लखनऊ में ऑक्सीजन किल्लत से राहत मिलेगी। इससे ऑक्सीजन डिस्ट्रीब्यूशन की व्यवस्था भी सामान्य करने में मदद मिलेगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80tua7

Hindi News/ Varanasi / यूपी पहुंची पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस, वाराणसी में एक और लखनऊ में दो टैंकर उतरे

ट्रेंडिंग वीडियो