scriptToday Gold And Silver Rate: लखनऊ में सोने और चांदी के आज के दाम: बढ़ती कीमतों से उड़े होश, असली और नकली सोने में कैसे करें पहचान? | Gold and Silver Price Surge in Lucknow: Know Today's Rates and How to Spot Fake Gold | Patrika News
लखनऊ

Today Gold And Silver Rate: लखनऊ में सोने और चांदी के आज के दाम: बढ़ती कीमतों से उड़े होश, असली और नकली सोने में कैसे करें पहचान?

Today Gold And Silver Rate:त्यौहार को देखते हुए सोने और चांदी के दामों में काफी अंतर देखा जा रहा है, खरीदारों के लिए यह एक सुनहरा मौका हैं। आइये जानते हैं आज के भाव

लखनऊOct 20, 2024 / 07:05 am

Ritesh Singh

Lucknow Gold Silver Rate

Lucknow Gold Silver Rate

 Today Gold And Silver Rate: त्योहारी सीजन के दौरान सोने और चांदी की बढ़ती कीमतों ने सभी का ध्यान आकर्षित किया है। लखनऊ के सर्राफा बाजार में आज सोने और चांदी के दाम आसमान छू रहे हैं। सोने की कीमतों में इस उछाल ने न केवल खरीदारों को चौंकाया है, बल्कि निवेशकों के बीच भी चर्चा का विषय बना हुआ है। सर्राफा एसोसिएशन द्वारा जारी ताजा दरों के अनुसार, 24 कैरेट सोने का भाव ₹80,500 प्रति 10 ग्राम है, जबकि 22 कैरेट सोना ₹78,200 प्रति 10 ग्राम पर बिक रहा है। वहीं, 18 कैरेट सोने की कीमत ₹72,500 प्रति 10 ग्राम है। चांदी के आभूषणों की कीमत ₹98,500 प्रति किलोग्राम हो गई है।

सोने और चांदी की कीमतों में उछाल क्यों?  Lucknow Gold Silver Rate

त्योहारी सीजन और वैश्विक बाजार में जारी अस्थिरता के चलते सोने और चांदी की कीमतों में तेज़ी देखी जा रही है। महंगाई, कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि और आर्थिक अनिश्चितता के कारण सोने की मांग बढ़ रही है। निवेशकों के लिए सोना एक सुरक्षित विकल्प माना जा रहा है, जिससे इसकी कीमतों में तेजी आई है। इसके अलावा, भारतीय बाजार में सोने की मांग में बढ़ोतरी के कारण भी कीमतों में उछाल देखा गया है।

असली और नकली सोने में कैसे करें फर्क?

सोना खरीदते समय सबसे बड़ी चिंता यही होती है कि कहीं हम नकली सोना तो नहीं खरीद रहे। इसलिए यह जरूरी है कि सोना खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए:
हॉलमार्क देखें: हॉलमार्क सोने की शुद्धता की गारंटी है। अगर सोने पर हॉलमार्क नहीं है, तो उसे खरीदने से बचें।
बिल अवश्य लें: हर बार सोना खरीदते समय बिल लें, ताकि किसी भी विवाद की स्थिति में आपके पास सबूत हो।
मैग्नेट टेस्ट: असली सोना चुम्बक से चिपकता नहीं है। अगर सोना चिपकता है तो वह नकली हो सकता है।
एसिड टेस्ट: यह एक और तरीका है जिससे आप सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं, लेकिन यह प्रक्रिया सावधानीपूर्वक करनी चाहिए।

निवेश के लिए सोने और चांदी का सही समय

चूंकि सोने और चांदी की कीमतों में निरंतर वृद्धि हो रही है, यह निवेशकों के लिए सही समय हो सकता है। दीवाली के आस-पास सोने की खरीदारी को शुभ माना जाता है, इसलिए कई लोग इसे निवेश के रूप में देखते हैं। हालांकि, बढ़ती कीमतों के बावजूद, यह जरूरी है कि आप अपनी क्षमता और बजट के अनुसार ही निवेश करें।

सोने और चांदी के ताजा दाम 

24 कैरेट सोना: ₹80,500 प्रति 10 ग्राम
22 कैरेट सोना: ₹78,200 प्रति 10 ग्राम
18 कैरेट सोना: ₹72,500 प्रति 10 ग्राम
चांदी (आभूषण): ₹98,500 प्रति किलोग्राम

यह दाम खुदरा ग्राहकों के लिए हैं और इसमें जीएसटी, मेकिंग चार्ज और हॉलमार्क शुल्क अलग से जोड़ा जाएगा।

क्या करें सोने और चांदी की कीमतें बढ़ने पर?

अगर आप सोना या चांदी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो कीमतों में गिरावट का इंतजार करना समझदारी होगी। लेकिन अगर कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं, तो अपने बजट के अनुसार थोड़ी मात्रा में सोना खरीदना सही निर्णय हो सकता है। विशेषज्ञों की राय में, लंबी अवधि के लिए सोना निवेश का एक सुरक्षित विकल्प है।

Hindi News / Lucknow / Today Gold And Silver Rate: लखनऊ में सोने और चांदी के आज के दाम: बढ़ती कीमतों से उड़े होश, असली और नकली सोने में कैसे करें पहचान?

ट्रेंडिंग वीडियो