scriptMahakumbh 2025: स्नाइपर्स और एनएसजी कमांडो संभालेंगे सुरक्षा, योगी सरकार के अभेद्य इंतजाम | Mahakumbh 2025: Snipers and NSG Commandos to Ensure Impenetrable Security Under Yogi Government | Patrika News
लखनऊ

Mahakumbh 2025: स्नाइपर्स और एनएसजी कमांडो संभालेंगे सुरक्षा, योगी सरकार के अभेद्य इंतजाम

Mahakumbh 2025: योगी सरकार ने महाकुंभ 2025 के लिए सुरक्षा के सख्त प्रबंध किए हैं। 20 स्नाइपर्स, एनएसजी कमांडो, एटीएस, और एसटीएफ की टुकड़ियां तैनात होंगी।

लखनऊOct 20, 2024 / 10:37 pm

Ritesh Singh

स्नाइपर्स और एनएसजी कमांडो की तैनाती

स्नाइपर्स और एनएसजी कमांडो की तैनाती

Mahakumbh 2025: उत्तर प्रदेश सरकार ने महाकुंभ 2025 की भव्यता और सुरक्षा को लेकर व्यापक तैयारियां शुरू कर दी हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में विश्व के सबसे बड़े धार्मिक-सांस्कृतिक आयोजन को सुरक्षित और सुव्यवस्थित रूप से संपन्न कराने के लिए सरकार ने सुरक्षा के सख्त उपाय किए हैं। स्नाइपर्स, एनएसजी कमांडो और एटीएस, एसटीएफ समेत अत्याधुनिक सुरक्षा बलों को इस आयोजन में तैनात किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Diwali Gift: यूपी रोडवेज बस चालकों को दिवाली तोहफा: नई वर्दी में नजर आएंगे ड्राइवर और कंडक्टर 

महाकुंभ: आस्था का महापर्व

  Mahakumbh 2025:  मकर संक्रांति 2025 से शुरू होने वाले महाकुंभ में दुनियाभर से करोड़ों श्रद्धालु प्रयागराज पहुंचेंगे। साथ ही कई देशों के राजनयिक और अन्य विशिष्ट अतिथि भी इस भव्य आयोजन का हिस्सा बनेंगे। आयोजन में सुरक्षा एक प्रमुख मुद्दा है, और इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुरक्षा बलों की तैनाती के निर्देश दिए हैं।

स्नाइपर्स और एनएसजी कमांडो की तैनाती

महाकुंभ के दौरान प्रयागराज के मेला क्षेत्र में जल, थल, और नभ तक की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई विशेष सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं। एसएसपी राजेश द्विवेदी के अनुसार, महाकुंभ में 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालु और विशिष्ट अतिथि शामिल होंगे, इसलिए सुरक्षा को अभेद्य बनाया जा रहा है। 20 स्नाइपर, 3 स्निफर डॉग, और 4 स्वॉन दल के अलावा एनएसजी कमांडो की 2 टुकड़ियां सुरक्षा में तैनात की जाएंगी।
यह भी पढ़ें

 UP Police Promotion: दीपावली पर यूपी पुलिस को मिला प्रमोशन का तोहफा: 1781 सीनियर कांस्टेबल बने दरोगा 

मेला क्षेत्र के प्रमुख प्रवेश और निकास बिंदुओं पर बुलेटप्रूफ आउट पोस्ट स्थापित की जाएंगी। इन पोस्टों पर खास तौर पर ट्रेंड जवान तैनात होंगे। इसके अलावा, 26 एएस चेक (एंटी सबोटाज) टीम शहर में व्यापक चेकिंग करेगी। ये टीमें संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखेंगी और सुनिश्चित करेंगी कि आयोजन के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो।

विशिष्ट मेहमानों के लिए विशेष सुरक्षा

महाकुंभ में शिरकत करने वाले विशिष्ट मेहमानों और राजनयिकों के लिए विशेष सुरक्षा बल तैनात किए जा रहे हैं। एनएसजी कमांडो, एटीएस और एसटीएफ की कई टुकड़ियां तैनात रहेंगी, जबकि एंटी-ड्रोन सिस्टम का भी उपयोग किया जाएगा। एसटीएफ की 3 और एटीएस कमांडो की 4 टुकड़ियां मेला क्षेत्र में गश्त करेंगी।
यह भी पढ़ें

लखनऊ की शर्मा चाय की दुकान पर नीरज चोपड़ा ने चाय का लिया मजा,बताई दिल की बात

महाकुंभ के दौरान बम निरोधक दस्ते (बीडीडीएस) की 6 टीमें भी मौजूद रहेंगी, जो हर जगह की निगरानी करेंगी। इसके साथ ही संगम क्षेत्र में उत्तराखंड पीएसी की दो विशेष टुकड़ियों को भी तैनात किया जाएगा, जो पानी के अंदर की गतिविधियों पर नजर रखेगी। ये टीमें सुरक्षा के उच्च मानकों को सुनिश्चित करेंगी और संगम में स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा का ध्यान रखेंगी।

संपूर्ण शहर की सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर नजर

मेला क्षेत्र के बाहर भी सुरक्षा बल पूरी सतर्कता के साथ तैनात रहेंगे। 30 स्पाटर्स की टीम और 9 कमांडो स्क्वाड शहर के हर कोने की निगरानी करेंगे। पूरे प्रयागराज में सुरक्षा का स्तर इस प्रकार रखा जाएगा कि कोई भी संदिग्ध गतिविधि तुरंत पकड़ी जा सके।

महाकुंभ 2025: सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम

महाकुंभ 2025 के आयोजन को सफल और सुरक्षित बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार हर स्तर पर चौकन्नी है। मेला क्षेत्र में बुलेटप्रूफ आउट पोस्ट, स्नाइपर्स और अत्याधुनिक सुरक्षा बलों की तैनाती से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि श्रद्धालु और विशिष्ट मेहमान बिना किसी चिंता के इस महान धार्मिक आयोजन का हिस्सा बन सकें।

प्रमुख बातें 

योगी सरकार ने महाकुंभ 2025 के लिए सुरक्षा के सख्त प्रबंध किए हैं।
20 स्नाइपर्स, एनएसजी कमांडो, एटीएस, और एसटीएफ की टुकड़ियां तैनात होंगी।
बुलेटप्रूफ आउट पोस्ट, एंटी-ड्रोन सिस्टम और बम निरोधक दस्ते भी तैनात किए जाएंगे।
पूरे शहर में 26 एएस चेक (एंटी सबोटाज) टीमें सुरक्षा की निगरानी करेंगी।
संगम में उत्तराखंड पीएसी की दो विशेष टुकड़ियों की तैनाती होगी।

Hindi News / Lucknow / Mahakumbh 2025: स्नाइपर्स और एनएसजी कमांडो संभालेंगे सुरक्षा, योगी सरकार के अभेद्य इंतजाम

ट्रेंडिंग वीडियो