scriptGreater Noida UP News: ग्रेटर नोएडा के 6 और गांव बनेंगे स्मार्ट विलेज, 25 करोड़ रूपये की आयेगी लागत | Greater Noida UP News 6 more villages of Greater Noida will smart | Patrika News
यूपी न्यूज

Greater Noida UP News: ग्रेटर नोएडा के 6 और गांव बनेंगे स्मार्ट विलेज, 25 करोड़ रूपये की आयेगी लागत

Greater Noida News UP News: ग्रेटर नोएडा में अब 6 और गांव स्मार्ट विलेज की कैटेगरी में शामिल होंगे। प्राधिकरण से 25 करोड़ के टेंडर जारी किये गए हैं। जिसमे की पहले चरण में 14 गांवों को स्मार्ट बनाने की योजना है, योजना की शुरुआत मायचा गांव से हो चुकी है।

Sep 24, 2021 / 04:03 pm

Arsh Verma

greater_noida_authority.png
गौतम बुद्ध नगर के ग्रेटर नोएडा में गांवों को स्मार्ट विलेज बनाने की दिशा प्राधिकरण द्वारा शुरू कर दी गई है। प्राधिकरण ने हाल ही में छह गांवों को स्मार्ट विलेज बनाने के लिए टेंडर जारी किया हैं, इन पर करीब 25 करोड़ रुपये रुपये खर्च होने का अनुमान है। प्राधिकरण की योजना है कि एक महीने में टेंडर की प्रक्रिया को पूरा कर काम शुरू कर दिया जाए।
आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अंतर्गत 124 गांव आते हैं, प्राधिकरण की योजना है कि इन गांवों को स्मार्ट विलेज में तब्दील किया जाए।


पहले चरण में आने वाले गांव
प्राधिकरण पहले चरण में 14 गावों को स्मार्ट बनाने पर काम कर रहा है, जिनमें ग्राम मायचा, छपरौला, सादुल्लापुर, तिलपता-करनवास, घरबरा, चीरसी, लड़पुरा, अमीनाबाद (नियाना), सिरसा, घंघोला, अस्तौली, जलपुरा, चिपियाना खुर्द-तिगड़ी, युसुफपुर चक शाहबेरी शामिल हैं.
इन गांवों में काम शुरू कराने के बाद पांच और गांवों को भी स्मार्ट विलेज बनाने की योजना है, जिनमें चुहड़पुर, पुराना हैबतपुर, बिसरख, हल्दौनी, रिछपाल गढ़ी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि इन 14 गांवों को स्मार्ट बनाने में करीब 150 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

कार्य की हो चुकी है शुरुआत

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर प्राधिकरण स्मार्ट विलेज योजना की शुरुआत मायचा गांव से हो चुकी है। अमानीबाद उर्फ नियाना गांव का भी टेंडर जारी कर दिया गया है।

बचे गांवों का टेंडर जल्द निकालने को कहा गया

अब छह और गांवों को स्मार्ट विलेज बनाने के लिए निविदा आमंत्रित करने की प्रक्रिया चल रही हैं. इन गांवों में चिपियाना खुर्द (तिगड़ी) , छपरौला, युसुफपुर चकशाहबेरी, जलपुरा, घरबरा और घंघोला शामिल हैं। इनके टेंडर एक से डेढ़ माह में फाइनल करने के लिए प्राधिकरण ने निर्देश दिए हैं। इन गांवों को स्मार्ट विलेज की सूची में शामिल होने के लिए दो चरण लगेंगे।
पहले चरण में इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का कार्य किया जाएगा जिसमे की:

– हर घर को पानी व सीवर कनेक्शन से जोड़ा जाएगा.
– सीवर लाइनों को एसटीपी से जोड़ा जाएगा.
– इन गांवों की सड़कें बेहतर की जाएंगी.
– नाली बनाई जाएंगी.
– हर गली में स्ट्रीट लाइट होगी.
– कम्युनिटी हॉल बनेंगे.
– इन गांवों में विद्युतीकरण के कार्य भी होंगे.

दूसरे चरण में होने वाले कार्य:

– लाइब्रेरी, वाई-फाई की सुविधा,
– युवाओं के लिए ट्रेनिंग सेंटर,
– स्मार्ट क्लास बोर्ड आदि की सुविधा दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: अब कूड़े से बनेगा ईंधन, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने लगाया रेमेडिएशन प्लांट

Hindi News/ UP News / Greater Noida UP News: ग्रेटर नोएडा के 6 और गांव बनेंगे स्मार्ट विलेज, 25 करोड़ रूपये की आयेगी लागत

ट्रेंडिंग वीडियो