scriptNagpanchami 2024: नागचंद्रेश्वर दर्शन के लिए 50 नि:शुल्क बसें, शाम 4 बजे बाद बंद हो जाएंगे ये रास्ते | nagpanchami 2024 Nagchandreshwar darshan mahakal temple route diverted parking free bus service for devotees | Patrika News
उज्जैन

Nagpanchami 2024: नागचंद्रेश्वर दर्शन के लिए 50 नि:शुल्क बसें, शाम 4 बजे बाद बंद हो जाएंगे ये रास्ते

नागपंचमी के अवसर पर आज शाम से बंद हो जाएंगे कई रूट, पुलिस ने जारी किया पार्किंग से लेकर रूट डायवर्जन का प्लान, शाम को इन रास्तों पर जाने से बचें

उज्जैनAug 08, 2024 / 11:21 am

Sanjana Kumar

MP News
Nagpanchami 2024: नागपंचमी (Nagpanchami 2024) पर्व पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचने की संभावना है। प्रशासन का प्रयास है कि श्रद्धालु के कर्कराज मंदिर पार्किंग तक पहुंचने के बाद उन्हें दो घंटे में श्री नागचंद्रेश्वर के सुलभ दर्शन हो जाएं। इसी आधार पर श्रद्धालुओं की कतार, प्रवेश, निर्गम आदि की तैयारी की जा रही है।
नागपंचमी पर्व 9 अगस्त को मनाया जाएगा। श्री महाकालेश्वर मंदिर में भगवान श्री नागचंद्रेश्वर के पट 8 अगस्त रात 12 बजे खुलेंगे जो 9 अगस्त रात 12 बजे तक खुले रहेंगे।

आज शाम से कई मार्गों पर वाहनों पर रोक

नागपंचमी पर ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए गुरुवार शाम 4 बजे से महाकाल मंदिर के आसपास के प्रमुख मार्गों पर वाहनों का आना-जान बंद कर दिया जाएगा। साथ ही कई रूट डायवर्ट रहेंगे। त्योहार के दिन वाहन पार्किंग के लिए मंदिर से एक किलोमीटर के दायरे में 6 स्थान निर्धारित किए हैं। इनके पूर्ण क्षमता से भरने के बाद शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज मैदान में कार व अन्य बड़े वाहन पार्क करवाए जाएंगे।

सुरक्षा इंतजामों पर दिया जोर

ट्रैफिक प्लान बनाने के साथ भीड़ नियंत्रण पर फोकस किया जा रहा है। मंगलवार रात कलेक्टर नीरजकुमार सिंह व एसपी प्रदीप शर्मा ने मंदिर पहुंच दर्शन व्यवस्था की तैयारी का जायजा लिया था। बुधवार को कलेक्टर ने फिर अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा इंतजामों पर जोर दिया। उन्होंने संबंधित विभागों को महाकाल एयरोब्रिज और विद्युत वायरिंग की जांच कर प्रमाणीकरण रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

कर्कराज मंदिर से मिलेगी नि:शुल्क बसें

श्रद्धालुओं को मंदिर के नजदीक तक पहुंचाने के लिए मंदिर प्रशासन नि:शुल्क बस सेवा उपलब्ध कर रहा है। इसके लिए 50 बसें अधिग्रहीत की जाएंगी जो कर्कराज मंदिर पार्किंग से चलेंगी। श्रद्धालुओं के लिए यह बस नि:शुल्क रहेंगी। कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी को मंदिर क्षेत्र में बैरिकेडिंग कार्य जल्द पूरा करने का कहा है।
नगर निगम को पार्किंग, साफ सफाई और पेयजल आदि की जिम्मेदारी दी है। सीएमएचओ को को मंदिर और मंदिर के बाहर विभिन्न पॉइंट्स पर मय दवाई मेडिकल टीम उपलब्ध रखने के निर्देश दिए हैं। दिव्यांगों के लिए वीलचेयर व्यवस्था उपलब्ध रहे, इसके लिए कोटवारों की ड्यूटी लगाने का कहा है।

हिंदू धर्म में नागों की पूजा करने की रही है परंपरा

1. बड़नगर मार्ग से आने वाले वाहन: मोहनपुरा ब्रिज के नीचे से मुल्लापुरा से भेरूपुरा होकर शंकराचार्य चौराहे के पास कार्तिक मेला मैदान में पार्क होंगे।
2. नागदा की ओर से आने वाले वाहन: साड़ूमाता की बावड़ी, कुत्ता बावड़ी टर्निंग से रातड़िया रोड से राठौर क्षत्रिय तेली समाज मैदान में पार्क होंगे।

3. आगर से आने वाले वाहन मकोड़ियाआम चौराहे से खाकचौक से जाट धर्मशाला से जूना सोमवारिया से कार्तिक मेला ग्राउण्ड में पार्क होंगे।
4. आगर से आने वाली बस व बड़े वाहन: चौपाल सागर से उन्हेल नाका से साड़ूमाता की बावड़ी से कुत्ता बावड़ी से राठौर क्षत्रिय तेली समाज मैदान में पार्क कराया जाएंगे।

5. मक्सी, देवास, भोपाल, इन्दौर की तरफ से आने वाले चारपहिया वाहन: मन्नत गार्डन वाकणकर ब्रिज पार्किंग और कर्कराज व हरिफाटक ब्रिज के नीचे पार्क कराया जाएगा।
6. उक्त पार्किंग भर जाने के बाद: मक्सी, इन्दौर, देवास, भोपाल की ओर से आने वाले वाहनों को इंजीनियरिंग कॉलेज के मैदान में पार्क कराया जाएगा। इसके अलावा प्रशांतिधाम व शनि मन्दिर पार्किंग को आकस्मिक पार्किंग के लिए उपयोग किया जाएगा।

दो पहिया वाहन का यह रहेगा पार्किंग प्लान

इंदौर, देवास, मक्सी रोड से आने वाले सभी दो पहिया वाहन हरिफाटक चौराहे से आगे लालपुल टर्निंग से कलोता समाज की पार्किंग में पार्क कराए जाएंगे।
बड़नगर एवं नागदा की ओर से आने वाले समस्त दो पहिया वाहनों को शंकराचार्य चौराहे के पास गुरुद्वारा की भूमि पर पार्क कराया जाएगा।

भारी वाहन डायवर्जन प्लान

इंदौर से नागदा, आगर एवं मक्सी की ओर जाने वाले भारी वाहनों का तपोभूमि से नरवर बायपास होकर मारूती शोरूम, सैफी पेट्रोल पंप से श्री सिंथेटि‍क्‍स होते हुए नागदा, आगर एवं मक्सी की ओर डायवर्जन किया जायेगा।
मक्सी से देवास एवं इंदौर की ओर जाने वाले भारी वाहनों का श्री सिंथेटिक्स से सैफी पेट्रोल पंप, मारूति शोरूम से देवास रोड़ एवं नरवर बायपास से तपोभूमि होकर इंदौर के लिए डायवर्जन किया जाएगा।
उपरोक्त पार्किंग पूरी तरह भर जाने पर प्रशांति धाम एवं शनि मंदिर पार्किंग को आकस्मिक पार्किंग के लिए उपयोग किया जाएगा।

आज शाम 4 बजे से इन मार्गों पर प्रतिबंध

-हरिफाटक टी से महाकाल घाटी चौराहे की ओर
-हरिफाटक टी से इंटरप्रिटेशन की तरफ

-जन्तर-मन्तर से जयसिंहपुरा, चारधाम पार्किंग की ओर

-शंकराचार्य चौराहे से नृसिंह घाट की ओर

-शंकराचार्य चौराहे से दानीगेट की तरफ

-भूखीमाता टर्निंग से नृसिंह घाट की तरफ
-दौलतगंज से लोहा पुल की तरफ

-कंठाल चौराहा से छत्रीचौक की तरफ

-तेलीवाड़ा से कमरी मार्ग, दानीगेट से गणगौर दरवाजा हरसिद्धि पाल की तरफ

-केडी गेट से टंकी चौराहा तरफ

-भार्गव तिराहा से कमरी मार्ग की तरफ
-इन्दौर, देवास, मक्सी रोड से आने वाले वाहन हरिफाटक चौराहे से आगे लालपुल टर्निंग से कलोता समाज की पार्किंग में पार्क कराए जाएंगे।

-बडनग़र व नागदा की ओर से आने वाले वाहन शंकराचार्य चौराहे के पास गुरुद्वारा की भूमि पर पार्क कराया जाएगा।

Hindi News / Ujjain / Nagpanchami 2024: नागचंद्रेश्वर दर्शन के लिए 50 नि:शुल्क बसें, शाम 4 बजे बाद बंद हो जाएंगे ये रास्ते

ट्रेंडिंग वीडियो