scriptअगले दो माह रीट व पटवारी का ‘महासंग्राम’, अभ्यर्थियों ने कसी कमर | Reet 2021, Patwari 2021, Reet And Patwari Bharti Exams. , Udaipur | Patrika News
उदयपुर

अगले दो माह रीट व पटवारी का ‘महासंग्राम’, अभ्यर्थियों ने कसी कमर

सितंबर में रीट व अक्टूबर में होनी है पटवारी परीक्षा, कई बार टल चुकी हैं दोनों परीक्षाएं, अब अभ्यर्थी चाहते हैं कि दोनों परीक्षाएं तय तारीखों पर हों, ताकि भविष्य खराब ना हो

उदयपुरAug 10, 2021 / 05:27 pm

madhulika singh

reet

reet

उदयपुर. राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से पटवारी भर्ती और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से होने वाली रीट भर्ती के लिए राजस्थान में लगभग 32 लाख से अधिक परीक्षार्थियों का भविष्य जुड़ा है। लंबे समय से रीट और पटवारी भर्ती परीक्षाओं का इंतजार कर रहे अभ्यर्थी अब इन बड़ी भर्ती परीक्षाओं के ‘महासंग्राम’ के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं। अगले दो माह में होने वाली इन परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों ने पूरी तरह कमर कस ली है। रीट भर्ती में राजस्थान से लगभग साढ़े 16 लाख से अधिक अभ्यर्थी हैं तो पटवारी भर्ती में भी लगभग उतने ही अभ्यर्थी हैं। उदयपुर संभाग में इन दोनों परीक्षाओं में उदयपुर से लगभग 2 लाख से अधिक अभ्यर्थी हैं।

लाइव मॉक टेस्ट देकर अभ्यर्थी परख रहे खुद को

परीक्षा की तैयारी के तहत अभ्यर्थी हर तरह के मॉक टेस्ट के जरिये खुद को परख रहे हैं। वे ऑनलाइन मॉक टेस्ट के साथ ही लाइव टेस्ट दे रहे हैं। मॉडल पेपर सॉल्व कर रहे हैं। ये मॉक टेस्ट फ्री भी हैं और कई इंस्टीट्यूट्स मॉक टेस्ट के लिए या अच्छी तैयारी के लिए फीस भी चार्ज करते हैं। इसके तहत परीक्षा में जो 3 घंटे का समय दिया है उसमें वे पेपर कर पाते हैं या नहीं इसके लिए समय प्रबंधन कर रहे हैं। एक्यूरेसी पर ध्यान दे रहे हैं ताकि गेसवर्क नहीं हों। कम से कम गलतियां करें और परीक्षा के 3 घंटे का प्रेशर वे किस तरह हैंडल कर सकते हैं, इस पर ध्यान दे रहे हैं। स्ट्रेटेजी बना रहे हैं ताकि वे ऐनमौके पर पेपर को देख कंफ्यूज ना हों। आसान प्रश्न पहले हल कर लें और मुश्किल सवाल बाद में करें। वहीं, इन सब के साथ रिवीजन भी कर रहे हैं और खुद का एनालिसिस कर रहे हैं। जिससे कहां कमियां हैं और किन बातों पर ध्यान देना है, कौन से सेक्शन में वे कमजोर हैं, ये पता कर उसे सुधारा जा सके।

परीक्षाओं की घोषणा के बाद 20 से 25 प्रतिशत बढ़ी किताबों की बिक्री
जब से रीट व पटवारी भर्ती परीक्षाओं की घोषणा हुई है तब से इन परीक्षाओं से संबंधित किताबों की बिक्री में उछाल आया है। बुक स्टोर संचालकों के अनुसार कोरोना काल में किताबों की बिक्री मंदी ही चल रही थी क्योंकि ये परीक्षाएं बार-बार टल रही थीं। लेकिन इनकी तिथियों की दोबारा घोषणा होने के बाद किताबों की मांग बढ़ गई। बापूबाजार स्थित बुक स्टोर के कमल तलरेजा ने बताया कि परीक्षाओं की घोषणा होने के बाद इनसे संबंधित किताबों की बिक्री 20 से 25 प्रतिशत बढ़ गई है। हर दिन युवा इन परीक्षाओं की किताबें व मॉडल पेपर्स आदि लेने पहुंचते हैं।

– पटवारी भर्ती परीक्षा-

– परीक्षा तिथि – 23-24 अक्टूबर 2021
– पटवारी भर्ती – पद – 5378

– कुल अभ्यर्थी – प्रदेश में करीब 16 लाख से अधिक अभ्यर्थी
– उदयपुर संभाग के लगभग एक लाख से अधिक अभ्यर्थी
– रीट भर्ती परीक्षा –
– परीक्षा तिथि – 26 सितंबर 2021

– रीट भर्ती – पद – 32000
– कुल अभ्यर्थी – प्रदेश भर से करीब साढ़े 16 लाख अभ्यर्थी

– रीट में उदयपुर संभाग के लगभग एक लाख से अधिक अभ्यर्थी

Hindi News / Udaipur / अगले दो माह रीट व पटवारी का ‘महासंग्राम’, अभ्यर्थियों ने कसी कमर

ट्रेंडिंग वीडियो