scriptरात 12.30 बजे 21 बंदूकों की सलामी के साथ होगी आतिशबाजी | Krishna Janmashtami 2023 3 Days Special Celebration At Jagdish Temple | Patrika News
उदयपुर

रात 12.30 बजे 21 बंदूकों की सलामी के साथ होगी आतिशबाजी

Krishna Janmashtami 2023: शहर के प्रमुख जगदीश मंदिर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के तीन दिवसीय आयोजन 6 से 8 सितंबर तक होंगे। धर्मोत्सव समिति संयोजक हेमेंद्र पुजारी ने बताया कि 6 सितंबर को मंदिर में रात्रि साढ़े बारह बजे जन्मोत्सव की महाआरती होगी और इक्कीस बंदूकों की सलामी दी जाएगी।

उदयपुरSep 05, 2023 / 12:46 pm

Akshita Deora

jagdish_temple.jpg

उदयपुर. Krishna Janmashtami 2023: शहर के प्रमुख जगदीश मंदिर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के तीन दिवसीय आयोजन 6 से 8 सितंबर तक होंगे। धर्मोत्सव समिति संयोजक हेमेंद्र पुजारी ने बताया कि 6 सितंबर को मंदिर में रात्रि साढ़े बारह बजे जन्मोत्सव की महाआरती होगी और इक्कीस बंदूकों की सलामी दी जाएगी। साथ ही आतिशबाज़ी की जाएगी। वहीं, 7 सितंबर को भव्य नन्दोत्सव और 8 सितंबर को मटकी फोड़ उत्सव मनाया जाएगा।

ओडिशा की स्वाति श्री कृष्ण लीलाओं से करेंगी रोमांचित : अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ (इस्कॉन) के गंगुकुण्ड स्थित जगन्नाथ मंदिर में इस वर्ष तीन दिवसीय श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। मंदिर प्रबंधक मायापुर वासी ने बताया कि 6 और 7 सितंबर को वृन्दावन के डॉक्टर सार्वभौम प्रभु और मुम्बई के कुण्डल कृष्ण प्रभु की कृष्ण जन्म को लेकर विशेष कथा होगी। वहीं ओडिशा से स्वाति श्रीपण्डा विभिन्न भावभंगिमाओं से युक्त श्रीकृष्ण लीलाओं पर आधारित नृत्य से रोमांचित कर देगी। साथ ही मंदिर में चल रहे भक्त प्रहलाद रविवारीय स्कूल के बालक बालिकाएं और युवा नृत्य एवं नृत्य नाटिकाओं के साथ कृष्ण लीलाओं को प्रस्तुत करेंगे।

यह भी पढ़ें

कृष्ण जन्माष्टमी : भक्तों की उलझन दूर, घरों में बुधवार और मंदिरों में 7 को जन्मेंगे कान्हा




जन्माष्टमी महोत्सव एवं सम्मान समारोह 7 को
श्री कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव श्रीमाल समाज भवन हिरण मगरी सेक्टर 14 में 7 सितंबर को समाजजनों द्वारा मनाया जाएगा। अध्यक्ष लोकेश श्रीमाल के निर्देशन में कार्यक्रम मनाया जाएगा। इस अवसर पर आकर्षक पुष्पों, फलों से भगवान की झांकी का शृंगार किया जाएगा। महिलाओं द्वारा भजन कीर्तन का भी कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम में कक्षा नर्सरी से उच्च कक्षाओं में 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों को पारितोषिक वितरण किया जाएगा। बाद में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर महाआरती कर प्रसाद वितरित किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Teachers’ Day 2023: शिक्षक सम्मान समारोह आज, 50 जिलों से 149 शिक्षकों को मिलेगा सम्मान



25 फीट ऊपर बांधी जाएगी मटकी
मटकी फोड़ उत्सव शाम 4 बजे से शुरू होगा, जिसमें 18 सांस्कृतिक एवं धार्मिक प्रस्तुतियां दी जाएगी। कार्यक्रम में मेजर मुस्तफ़ा के परिवार को सम्मानित किया जाएगा। इस विशेष आयोजन के साक्षी लड्डू गोपाल बनेंगे। उन्हें मुख्य स्टेज पर चांदी के सिंहासन पर बिराजमान किया जाएगा। विजेता टीम को 31 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। इधर, शिव दल की ओर से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर 6 सितंबर को मल्लातलाई स्थित नेताजी सुभाषचंद्र बोस चौराहा पर विशाल मटकी फोड़ ओर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा। शिव दल प्रमुख मनीष मेहता ने बताया कि इस आयोजन के लिए सोमवार को कार्यकर्ताओं ने शहरवासियों को पीले चावल भेंटकर आयोजन का निमन्त्रण दिया।

https://youtu.be/twc1pQiUPQg

Hindi News / Udaipur / रात 12.30 बजे 21 बंदूकों की सलामी के साथ होगी आतिशबाजी

ट्रेंडिंग वीडियो