scriptIndian Railways: अब कोहरे को चीरने की तैयारी, रेलवे को मिले फॉग डिवाइस; जानिए कैसे करता है काम | Now preparations to clear the fog Railways got fog devices | Patrika News
उदयपुर

Indian Railways: अब कोहरे को चीरने की तैयारी, रेलवे को मिले फॉग डिवाइस; जानिए कैसे करता है काम

Chittorgarh News: दिसंबर और फरवरी में बीच सर्दी के दौरान घने कोहरे से निपटने के लिए रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी है।

उदयपुरOct 17, 2024 / 02:16 pm

Alfiya Khan

TRAIN
चित्तौड़गढ़। कोहरे को चीरने के लिए रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी है। सर्दी के दिनों में रतलाम रेल मण्डल की ट्रेनें फॉग डिवाइस से लैस होगी, जो पहले ही सिग्नल बता देगी।

दिसंबर और फरवरी में बीच सर्दी के दौरान घने कोहरे से निपटने के लिए रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी है। कोहरे को चीरते हुए लोको पायलट आगे साफ दिखाई दे, इसके लिए फॉग डिवाइस की व्यवस्था की जा रही है। उत्तर-पश्चिम रेलवे ने मंडलों को फॉग डिवाइस की आपूर्ति शुरू कर दी है।
यह भी पढ़ें

70 साल का बुजुर्ग पोते का करना चाहता है अंतिम संस्कार, पुलिस नहीं दे रही खोपड़ी; जानें क्या है पूरा मामला

यह अत्याधुनिक डिवाइस रेल में जीपीएस तकनीक के साथ काम करेगा। इससे तेज गति से दौड़ रही ट्रेन के संचालन में कोहरे से कोई परेशानी नहीं आएगी। ट्रेन अधिकतम स्वीकृत गति से चल सकेगी। सर्दी के दौरान अत्यधिक कोहरा छाया रहता है। साथ ही रेलपथ पर गुड्स वार्निंग बोर्ड की दक्षता बढ़ाने के लिए रेडियम की स्ट्रिप एवं चूना पट्टी की व्यवस्था की जाएगी। इससे धुंध की स्थिति को आसानी से समझा जा सकेगा।

ऐसे काम करता है फॉग डिवाइस

फॉग डिवाइस यह सूचना देगी कि अब आगे किस प्रकार का सिग्नल आने वाला है। साथ ही यह कई मीटर पहले ही लोको पायलट को आने वाले सिग्नल के बारे में सूचित करना शुरू कर देती है। इससे गाड़ी की गति को नियंत्रित करने में पायलट को मदद मिलेगी।

Hindi News / Udaipur / Indian Railways: अब कोहरे को चीरने की तैयारी, रेलवे को मिले फॉग डिवाइस; जानिए कैसे करता है काम

ट्रेंडिंग वीडियो