scriptसरकार की योजनाओं से आदिवासी समुदाय के जीवन में खुशहाली: गहलोत | Government's schemes bring prosperity in the lives of tribal community | Patrika News
उदयपुर

सरकार की योजनाओं से आदिवासी समुदाय के जीवन में खुशहाली: गहलोत

– आदिवासी दिवस पर वर्चुअली राज्य स्तरीय समारोह: सीएम ने दी उदयपुर को हॉकी एकेडमी की सौगातराज्य में 256 करोड़ के 228 विकास कार्यों के लोकार्पण व शिलान्यास

उदयपुरAug 10, 2021 / 06:19 pm

bhuvanesh pandya

सरकार की योजनाओं से आदिवासी समुदाय के जीवन में खुशहाली: गहलोत

सरकार की योजनाओं से आदिवासी समुदाय के जीवन में खुशहाली: गहलोत

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. विश्व आदिवासी दिवस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार दोपहर उदयपुर को बालक व बालिका वर्ग की हॉकी एकेडमी की सौगात दी। यह एकेडमी महाराणा प्रताप खेल गांव में चलेगी। सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के आदिवासी समुदाय के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही है। हमारा प्रयास है कि सरकारी योजनाओं से आदिवासी समुदाय के लोगों के जीवन में खुशहाली आए। वे सोमवार को विश्व आदिवासी दिवस पर वर्चुअली राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने 166.90 करोड़ रुपए के 43 कार्यों का लोकार्पण तथा 89.28 करोड़ रुपए के 185 कार्यों का शिलान्यास किया। साथ ही जनजाति भागीदारी योजना, सामुदायिक वनाधिकार विकास योजना तथा व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वनाधिकार पत्र देने के लिए तीन माह तक चलने वाले वनाधिकार अभियान की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने इस अभियान की मार्गदर्शिका, वनाधिकार के नए पोर्टल एफ आर डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन तथा जनजाति विद्यार्थियों के लिए मूल्यांकन की नई व्यवस्था की भी शुरुआत की।
मुख्यमंत्री ने आदिवासी समाज को विश्व आदिवासी दिवस की बधाई देते हुए कहा कि उनकी भावनाओं का सम्मान करते हुए ही इस दिन प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। उन्होंने मावजी महाराज, गोविंद गुरू, मानगढ़ के शहीदों, वीर बालिका कालीबाई, नानाभाई खांट, भीखा भाई भील को याद किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के जनजाति समुदाय, बिखरी जनजाति एवं आदिम जाति के रूप में बसे लोगों का कल्याण सरकार की प्राथमिकता में है। जनजाति क्षेत्र के समग्र विकास के लिए इस वर्ष कुल राज्य योजना का 13.68 प्रतिशत प्रावधान जनजाति उपयोजना मद में रखा गया है। बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिले में स्वीकृत एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय शुरू कर दिए गए है। हरिदेव जोशी केनाल और भीखाभाई नहर प्रणाली के विकास व रखरखाव पर 25 करोड़ रुपए दिए गए हैं। जरूरतमंद विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और प्रोफेशनल कोर्सेज में प्रवेश के लिए अनुप्रति योजना लागू की गई है। इसका लाभ आदिवासी वर्ग के युवाओं को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि मेधावी छात्राओं के लिए कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना लागू की गई है। जिसमें स्कूटी की संख्या प्रतिवर्ष 2500 से बढ़ाकर 10 हजार से अधिक कर दी गई है। साथ ही दिव्यांगों को भी स्कूटी दी जाएगी। इस प्रकार प्रतिवर्ष करीब 13 हजार स्कूटियों का वितरण होगा।
इस मौके पर उद्योग मंत्री परसादीलाल मीणा, जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री अर्जुन बामनिया, चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवरसिंह भाटी, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ममता भूपेश भी मौजूद थे।
—–
जनजाति क्षेत्र को मिली सौगातें

– उदयपुर को मिली जनजाति हॉकी अकादमी
वर्चुअल समारोह में जनजाति खेल प्रतिभाओं को अन्तरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उदयपुर में हॉकी अकादमी की भी शुरुआत की गई। इस अकादमी में एस्ट्रो टर्फ मैदान पर 40 छात्रों एवं 30 छात्राओं को हॉकी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण पूर्व ओलम्पीयन एवं अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित अशोक ध्यानचन्द द्वारा दिया जाएगा।
– बांसवाड़ा जिले में जनजाति बालक छात्रावास, जहांपुरा, आनन्दपुरी एवं बांसवाड़ा मुख्यालय पर भवन निर्माण।
– डूंगरपुर में जनजाति बालक छात्रावास, मालचौकी, नोकना एवं चित्रकूट का निर्माण कार्य, हरिदेव जोशी केनाल के प्रथम चरण का जीर्णोद्धार। 34 सामुदायिक जलोत्थान सिंचाई योजनाओं, 4 सड़क निर्माण, 109 मां-बाडी केन्द्र, 20 आंगनबाड़ी केन्द्र। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गलियाकोट एवं आसपुर के भवन।
– बांसवाड़ा में राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान एवं राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, अरथुना, कुशलगढ़, घाटोल के नवीन भवन। जयपुर के बहुउदे्शीय एवं महाविद्यालय स्तरीय जनजाति कन्या छात्रावास, महारानी कॉलेज परिसर, जयपुर, स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स, टेनिस कोर्ट एवं खेल स्टेडियम, बांसवाड़ा, बहुद्देशीय इण्डोर खेल स्टेडियम, प्रतापगढ़, 10 सामुदायिक जलोत्थान सिंचाई परियोजनाओं, 6 छात्रावास भवन निर्माण, 2 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आदि का भी उद्घाटन व लोकार्पण किया गया।
– 50 मां-बाड़ी केन्द्रों की सौगात दी, वहीं जनजाति वर्ग के सर्वांगीण विकास के लिए जनजाति भागीदारी योजनाएं, सामुदायिक वनाधिकार विकास योजना तथा जनजाति छात्र-छात्राओं के लिए नई मूल्यांकन व्यवस्था का शुभारम्भ भी किया गया।

Hindi News / Udaipur / सरकार की योजनाओं से आदिवासी समुदाय के जीवन में खुशहाली: गहलोत

ट्रेंडिंग वीडियो