scriptIsrael-Hamas War :स्विटजरलैंड की फ़िलिस्तीन को दो टूक, दुनिया मान्यता दे रही है तो देती रहे, हम नहीं देंगे | Israel-Hamas War : Swiss House of Representatives refuses to recognize Palestine as a state | Patrika News
विदेश

Israel-Hamas War :स्विटजरलैंड की फ़िलिस्तीन को दो टूक, दुनिया मान्यता दे रही है तो देती रहे, हम नहीं देंगे

Israel-Hamas War : इज़राइल-हमास युद्ध के चलते स्विटरलैंड (Switzerland) ने साफ- साफ कह दिया है कि वह फ़िलिस्तीन को मान्यता नहीं देगा। स्विस प्रतिनिधि सभा ने फ़िलिस्तीन (Palestine) को एक राज्य के रूप में मान्यता देने से इनकार कर दिया है।

नई दिल्लीJun 05, 2024 / 03:10 pm

M I Zahir

Swiss House of Representatives

Swiss House of Representatives

Israel-Hamas War : इज़राइल-हमास युद्ध के चलते स्विटरलैंड की (Switzerland) प्रतिनिधि सभा ने फ़िलिस्तीन को एक राज्य के रूप में मान्यता देने से मना कर दिया है। प्रतिनिधि सभा ने सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के फैबियन मोलिना के प्रस्ताव को 61 के मुकाबले 131 वोटों से खारिज कर दिया। केवल सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी और ग्रीन्स ने फ़िलिस्तीन (Palestine) को राज्य के रूप में मान्यता देने का समर्थन किया। हालांकि, इस विषय पर प्रतिनिधि सभा में कई सवाल उठे।

तीन देश दे चुके मान्यता

ध्यान रहे कि हाल ही में नॉर्वे, आयरलैंड और स्पेन ने हाल ही में घोषणा की है कि वे फिलिस्तीन को एक राज्य के रूप में मान्यता देंगे। मोलिना का यह भी मानना ​​है कि दो संप्रभु राज्य, इज़राइल और फिलिस्तीन, स्थायी और न्यायपूर्ण शांति का आधार हैं।

बंधक बच्चों को रिहा करो

प्रस्ताव में फिलिस्तीन को इस शर्त पर मान्यता देने का आह्वान किया गया है कि 7 अक्टूबर, 2023 को हमास की ओर से अगवा किए गए इजराइली बंधकों को रिहा किया जाए।

निर्णय की पालना

प्रस्ताव के पाठ के अनुसार, संघीय परिषद को इस निर्णय की पालना करने और इसे सामान्य राजनयिक चैनलों के माध्यम से भेजने के लिए “आमंत्रित” किया गया होगा।

दो-राज्य समाधान का समर्थन

विदेश मंत्री इग्नाजियो कैसिस ( Ignazio Cassis) ने कहा कि स्विट्जरलैंड दो-राज्य समाधान का समर्थन करना जारी रखता है, जिसमें इज़राइल और फिलिस्तीन शामिल हैं। वहीं मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर एक साथ मौजूद हो सकते हैं। हालांकि, संघीय परिषद यह नहीं मानती है कि यह फ़िलिस्तीन को मान्यता देने का यह सही समय है।

Hindi News/ world / Israel-Hamas War :स्विटजरलैंड की फ़िलिस्तीन को दो टूक, दुनिया मान्यता दे रही है तो देती रहे, हम नहीं देंगे

ट्रेंडिंग वीडियो