scriptCG Scam: ऐप डाउनलोड करने वालों को साइबर ठगी का खतरा, हर साल करोड़ों रुपए की चपत | Those who download CG Scam app are at risk of cyber fraud, losing crores of rupees every year | Patrika News
क्राइम

CG Scam: ऐप डाउनलोड करने वालों को साइबर ठगी का खतरा, हर साल करोड़ों रुपए की चपत

CG Scam: अब ऐप डाउनलोड करने पर भी साइबर ठगी का खतरा बढ़ रहा है जिससे हर साल करोड़ों रुपए का ठग होने की वजह से लोग अब ऐप डाउनलोड करने से भी घबरा रहे है।

रायपुरAug 26, 2024 / 01:14 pm

Shradha Jaiswal

CG Scam: छत्तीसगढ़ के राजधानी रायपुर में साइबर ठगी साल दर साल तेजी से बढ़ती जा रही है। वर्तमान में किसी अनजान नंबर से आए लिंक के जरिए मोबाइल ऐप डाउनलोड करने वाले ज्यादा साइबर ठगी के शिकार हो रहे हैं। साइबर क्रिमनल कई तरह के फर्जी मोबाइल ऐप बनाकर लोगों को झांसे में लेते हैं।
CG Alert: फर्जी ट्रेडिंग ऐप, लोन ऐप, गेमिंग ऐप, डेटिंग ऐप आदि जैसे मोबाइल ऐप्स डाउनलोड करने वाले आसानी से ऑनलाइन ठगी के शिकार हो रहे हैं। इसके लिए साइबर ठग इंटरनेट लिंक भेजते हैं। यह लिंक गूगल प्ले स्टोर का नहीं होता है, बल्कि उससे मिलते-जुलते नाम का होता है। इस कारण अधिकांश लोग गूगल प्लेस्टोर मानकर ऐप डाउनलोड कर लेते हैं। फिर उसी ऐप के जरिए साइबर ठग मोबाइल का डेटा एक्सेस कर लेते हैं।
यह भी पढ़ें

CG Scam News: छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े अस्पताल का हाल, हार्ट अटैक आया तो इम्प्लांट की व्यवस्था नहीं, 2.5 करोड़ का घोटाला

Online Fraud: शेयर के नाम पर ठगी

वर्तमान में साइबर ठग शेयर ट्रेडिंग के नाम पर ज्यादा झांसा दे रहे हैं। इसके लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सऐप, टेलीग्राम आदि सोशल मीडिया ग्रुप का इस्तेमाल कर रहे हैं। शेयर बाजार में निवेश करने पर भारी मुनाफा दिलाने का दावा करते हुए तरह-तरह के मैसेज भेज रहे हैं। उसमें अपना नंबर देते हैं। जैसे उन मोबाइल नंबरों पर कोई कॉल करता है, तो उन्हें वाट्सऐप या टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ते हैं। उस ग्रुप में कई मेंबर होते हैं। एक-दो साइबर ठग मेंटर बनकर सक्रिय रहते हैं और शेयर ट्रेडिंग करने के लिए उकसाते हैं। फिर मोबाइल ऐप डाउनलोड कराकर पैसा निवेश कराते हैं।
cg scam

गेमिंग-डेटिंग के चक्कर भी

शेयर ट्रेडिंग के अलावा कई गेमिंग और डेटिंग ऐप भी ऑनलाइन ठगी का बड़ा जरिया है। खासकर किशोर और युवा वर्ग गेमिंग और डेटिंग ऐप के चक्कर में ज्यादा ऑनलाइन ठगी के शिकार हो रहे हैं। आरबीआई के मुताबिक 2023-24 में फ्रॉड के मामले 166 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 36 हजार से भी ज्यादा रहे हैं।

तत्काल करें शिकायत

रेंज साइबर थाना प्रभारी मनोज नायक का कहना है कि किसी भी तरह की ऑनलाइन ठगी होने पर तत्काल शिकायत करना चाहिए। रेंज साइबर थाना में साइबर ठगी से जुड़े मामलों की जांच के लिए अलग टीम रहती है। इस तरह के मामलों पर एफआईआर करके तत्काल एक्शन लिया जाता है। कई लोग ऑनलाइन ठगी की शिकायत देरी से करते हैं, जिससे ठगी की राशि को होल्ड कराने में दिक्कत होती है।
केस-1: टाटीबंध के राहुल सिंह फेसबुक में शेयर ट्रेडिंग से मुनाफा का विज्ञापन देखकर एक वाट्सऐप ग्रुप से जुड़ गए। ग्रुप में शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने वाले मैसेज आते थे। इसके बाद ग्रुप के एडमिन ने राहुल को निवेश कराने के लिए एक मोबाइल ऐप डाउनलोड कराया। राहुल ने ऐप डाउनलोड किया। उसी के जरिए साइबर ठगों ने राहुल से 18 लाख से अधिक ठग लिया।
केस-2: यूपी की महिला आईटी इंजीनियर अपने काम के सिलसिले में रायपुर आई थी। इस दौरान सोशल मीडिया में शेयर मार्केट से भारी मुनाफा वाले विज्ञापन देखकर ठगों के बताए वाट्सऐप ग्रुप में जुड़ गई। इसके बाद उन्हें एक मोबाइल ऐप डाउनलोड कराया गया। इसी ऐप के जरिए उनसे लाखों रुपए निवेश कराया गया। फिर 88 लाख रुपए ठग लिया गया।
cg scam

10 करोड़ की चपत

हर साल साइबर ठग 10 करोड़ से ज्यादा की चपत लगा रहे हैं। लोगों को अलग-अलग तरीके से ऑनलाइन ठग रहे हैं। जिले में पिछले तीन साल से हर बार 5 हजार से ज्यादा ऑनलाइन ठगी के मामले सामने आ रहे हैं। इस साल भी अब तक 2 हजार से ज्यादा ठगी के मामले सामने आ चुके हैं।

इससे सम्बन्धित खबरें यहां पढ़े

1. एक-दो नहीं, पूरे 32 जामताड़ा…देश के 8 राज्य बने साइबर क्राइम का गढ़, जानिए कहां-कहां हैं हॉटस्पॉट?

छत्तीसगढ़ के साथ ही देशभर में पिछले कुछ सालों में साइबर अपराध के प्रकरण तेजी के साथ बढ़े हैं। शुरुआत में झारखंड के जामताडा़ जिले में ठगी करने वाला गिरोह चल रहा था। लेकिन, अब यह देशभर के 7 राज्यों के 20 शहरों तक फैल चुका है। वह सोशल मीडिया, मोबाइल और ईमेल के जरिए लोगों से संपर्क कर लॉटरी, इनाम, शेयर ट्रेडिंग और विभिन्न योजनाओं में निवेश के साथ ही डरा-धमका कर अपने जॉल में फंसा रहे हैं। यहां पढ़े पूरी खबर…

2. ऑनलाइन ठग गिरोह का पर्दाफाश, बिहार से दबोचे गए 14 आरोपी…

 खरसिया थाना क्षेत्र में एक बड़े साइबर ठगी (Cyber ​​Fraud News) मामले का पर्दाफाश करते हुए रायगढ़ पुलिस ने 75 लाख रुपए की धोखाधड़ी में संलिप्त एक अंतरराज्यीय साइबर ठग गिरोह के 14 सदस्यों को गिरतार किया है। यहां पढ़े पूरी खबर…

Hindi News/ Crime / CG Scam: ऐप डाउनलोड करने वालों को साइबर ठगी का खतरा, हर साल करोड़ों रुपए की चपत

ट्रेंडिंग वीडियो