scriptजाति प्रमाण पत्र की विसंगतियों को दूर किया जाए, आरक्षण का लाभ मिले | Patrika News
समाचार

जाति प्रमाण पत्र की विसंगतियों को दूर किया जाए, आरक्षण का लाभ मिले

समन्वय भवन, सुभाष यादव भवन में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

भोपालJun 24, 2024 / 12:25 pm

प्रवीण सावरकर

भोपाल. पिछड़ा दलित विकास महासंघ की ओर से रविवार को समन्वय भवन, सुभाष यादव भवन में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर 90 प्रतिशत अथवा उससे अधिक अंक लाने वाले पिछड़ा वर्ग के 300 से अधिक प्रतिभावान विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही सामाजिक समस्याओं पर भी विचार मंथन हुआ, और समाज की मांगों को लेकर शासन को ज्ञापन सौपा।
इस कार्यक्रम में पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री कृष्णा गौर, महापौर मालती राय, महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष ददन सिंह यादव आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे। इस मौके पर मंत्री कृष्णा गौर द्वारा मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया। इस मौके पर समाज के पदाधिकारियों ने जाति प्रमाण पत्र बनाने को लेकर आ रही विसंगतियों को दूर करने की मांग की। राष्ट्रीय अध्यक्ष ददन सिंह ने बताया कि जाति प्रमाण पत्र के लिए 40 साल पुराना रिकार्ड मांगा जाता है, कई लोगों के पास यह रिकार्ड नहीं मिलता, ऐसे में उनके जाति प्रमाण पत्र नहीं बनते हैं, जिसके कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी प्रकार समाज को 27 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाना चाहिए। इस मौके पर मंत्री कृष्णा गौर ने समाज की समस्याओं पर जरूरी कार्यवाही का आश्वासन दिया।
रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने समा बांधा

इस मौके पर समाज के विभिन्न पदाधिकारियों ने समाज की गतिविधियों पर भी विचार मंथन किया साथ ही एकजुटता का संदेश दिया। प्रतिभावान विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह, प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर भोजपुरी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें बलिया उत्तर प्रदेश से आए स्वामीनाथ व्यास और अन्य कलाकारों ने भोजपुरी गीत संगीत और लोक कलाओं पर आधारित कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।

Hindi News/ News Bulletin / जाति प्रमाण पत्र की विसंगतियों को दूर किया जाए, आरक्षण का लाभ मिले

ट्रेंडिंग वीडियो