scriptअब यात्रियों को जान खतरे में डालकर नहीं बदलने पड़ेंगे प्लेटफार्म, स्टेशन पर लगेगी लिफ्टें | Now passengers will not have to change platforms risking their lives, lifts will be installed at the station | Patrika News
श्री गंगानगर

अब यात्रियों को जान खतरे में डालकर नहीं बदलने पड़ेंगे प्लेटफार्म, स्टेशन पर लगेगी लिफ्टें

रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों पर जल्द ही लिफ्टें लगाने का कार्य शुरु किया जाएगा। जिससे यात्रियों को एक से दूसरे प्लेटफार्म पर सुगम आवागमन की सुविधा मिलेगी।

श्री गंगानगरAug 04, 2024 / 07:24 pm

Hanumant ojha

सूरतगढ़ का ए क्लास रेलवे स्टेशन

Suratgarh news: रेलवे स्टेशन पर अब यात्रियों को एक से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए जान खतरे में डालकर पटरियां नहीं पार करनी पड़ेंगी। उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से स्थानीय रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों पर जल्द ही लिफ्टें लगाने का कार्य शुरु किया जाएगा। जिससे यात्रियों को एक से दूसरे प्लेटफार्म पर सुगम आवागमन की सुविधा मिलेगी। नागरिकों की करीब एक दशक पुरानी मांग पर एनडब्ल्यूआर की ओर से करीब डेढ़ वर्ष पूर्व सूरतगढ़ रेलवे स्टेशन के लिए दो लिफ्टें मंजूर की गई थी। जिसके तहत रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक तथा दो व तीन पर दो लिफ्टों के निर्माण को लेकर गत वर्ष निविदाएं जारी हुई थी। लेकिन अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत कार्य शुरु होने के चलते एकबारगी यह कार्य स्थगित हो गया था।
यह भी पढ़ें

कमला हैरिस बहस करने के लिए बार-बार दे रहीं चुनौती, डिबेट के लिए ट्रंप ने रखी ये शर्त

रेलवे स्टेशन पर पहुंच चुका है लिफ्ट का सामान

उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से सूरतगढ़ रेलवे स्टेशन पर करीब डेढ़ वर्ष पूर्व स्वीकृत लिफ्टों की स्थापना की प्रक्रिया दो माह पूर्व पुन: शुरु की गई। जिसके तहत मई माह में रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट का सामान भी पहुंच चुका है। लेकिन ठेका फर्म के श्रीगंगानगर में व्यस्त होने के कारण कार्य अब तक शुरु नहीं हो सका। रेलवे सूत्रों ने बताया कि श्रीगंगानगर में कार्य पूरा हो चुका है, अब जल्द ही सूरतगढ़ रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट लगाने का कार्य शुरु किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

कांग्रेस का एक फैसला और बदल गई वक्फ की तकदीर, कोर्ट से भी ज्यादा ताकतवर बन गया बोर्ड, अब बदलेगा कानून?

यात्रियों को मिलेगी राहत, प्लेटफार्मों पर आवागमन होगा सुगम

रेलवे स्टेशन पर एक से दूसरे प्लेटफार्म पर सुगम आवागमन की व्यवस्था नहीं होने के कारण यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। लिफ्ट नहीं लगने से रेल यात्रियों विशेषकर शारीरिक तौर पर कमजोर अथवा सक्षम रेल यात्रियों के लिए प्लेटफार्म बदलना प्रताडऩा से कम नहीं है। स्टेशन पर एक से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए एकमात्र नया फुट ओवरब्रिज ही उपलब्ध है। जिसकी सीढिय़ां चढऩा सामान्य यात्रियों को भी भारी पड़ता है। ऐसे में वृद्धजनों, बच्चों व महिलाओं, दिव्यांगो तथा मरीजों की पीड़ा तो सहज ही समझी सकती है। नागरिक संघर्ष समिति रेल संयोजक लक्ष्मण शर्मा ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर बीते एक दशक से लिफ्ट निर्माण के लिए नागरिक संघर्ष कर रहे थे। लिफ्टों के लगने से रेल यात्रियों को राहत मिलेगी। वहीं जिला संयुक्त रेल संघर्ष समिति ललितकिशोर शर्मा ने स्टेशन पर लिफ्टों के निर्माण पर खुशी प्रकट करते हुए कहा कि लिफ्टों के निर्माण अब एक से दूसरे प्लेटफार्म पर आवागमन सुगम होगा तथा यात्रियों को परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।
यह भी पढ़ें

Monsoon Update : हाड़ौती में नदियां उफान पर, कालीसिंध के पांच, छापी बांध का एक गेट खोला

पत्रिका के अभियान से मिली थी लिफ्टों की स्वीकृति

सूरतगढ़ रेलवे स्टेशन पर एक से दूसरे प्लेटफार्म पर सुगम आवागमन की व्यवस्था नहीं होने के कारण यात्रियों को हो रही परेशानी को लेकर पत्रिका ने गत वर्षों के दौरान लगातार अभियान चलाकर लिफ्ट की आवश्यकता को प्रमुखता से उठाया था। इनमें ‘नियमों में उलझा एस्केलेटर’, ‘लिफ्ट का बढ़ता इंतजार’, ‘रैम्प से मिलेगी अधूरी राहत’, ‘एनएसजी कैटेगरी में अटक गई लिफ्ट’ आदि प्रमुख समाचार रहे। इस अभियान में रेल संघर्ष समितियां और नागरिक भी जुड़े। यात्रियों की सुविधा के लिए चलाया यह अभियान वर्षों की कड़ी तपस्या के बाद सार्थक साबित हुआ और स्टेशन को लिफ्टों का तोहफा मिला। पत्रिका अभियान के बाद के बाद उत्तर पश्चिम रेलवे के पूर्व महाप्रबंधक विजय शर्मा ने रेल मंडलों से एकबार पुन: महत्वपूर्ण स्टेशनों पर लिफ्ट की आवश्यकता के प्रस्ताव मंगवाए थे। आखिरकार नवंबर 2022 में रेलवे स्टेशन पर दो लिफ्ट स्वीकृत की गई। गौरतलब है कि स्टेशन पर निर्माणाधीन नये फुट ओवरब्रिज के साथ भी तीन लिफ्टों को और स्थापित किया जाएगा।

Hindi News / Sri Ganganagar / अब यात्रियों को जान खतरे में डालकर नहीं बदलने पड़ेंगे प्लेटफार्म, स्टेशन पर लगेगी लिफ्टें

ट्रेंडिंग वीडियो