scriptघग्घर नदी के पानी की रफ्तार धीमी, परेशान किसानों ने सिंचाई के लिए निकाली तरकीब, जानें | Ghaggar River water issue Agriculture in GB area Sriganganagar news | Patrika News
श्री गंगानगर

घग्घर नदी के पानी की रफ्तार धीमी, परेशान किसानों ने सिंचाई के लिए निकाली तरकीब, जानें

Ghaggar River : घग्घर नदी में करीब महीने भर से रुक-रुक कर पानी की आवक बनी हुई है।

श्री गंगानगरAug 25, 2024 / 01:33 pm

Supriya Rani

श्री गंगानगर. जिले के जैतसर में जीबी क्षेत्र की जीवनदायिनी एवं धान की फसलों में अमृत संचार का काम करने वाली घग्घर नदी में इस बार पानी की कम मात्रा के कारण पानी के प्रवाह की गति बेहद धीमी चल रही है। जिसके चलते इस बार घग्घर नदी का पानी श्रीविजयनगर तहसील क्षेत्र को ही पार नहीं कर पा रहा है।

किसानों ने निकाली तरकीब

घग्घर नदी में करीब महीने भर से रुक-रुक कर पानी की आवक बनी हुई है। शनिवार अलसुबह घग्घर नदी का पानी गांव 11 जोईयांवाली में बने पुल को पार कर गया। गांव 13 जीबी निवासी रघुवीर सिंह राठौड़, विनोद सिंह राठौड़, बुधराम बिश्नोई सहित अन्य किसानों ने बताया कि पानी की गति बेहद धीमी होने के कारण घग्घर नदी के पानी का उपयोग सिंचाई पानी के रुप में करने के लिए किसानों को मोटर पंखों के सहारे पानी लिफ्ट करना पड़ रहा है। जबकि गत वर्ष पानी की भरपूर आवक होने के चलते किसान फ्लड के रूप में सिंचाई कर पा रहे थे।

फिर बंद होने की कगार पर पहुंचा पानी

घग्घर नदी में मंद – मंद गति से ही सही परंतु लगातार चल रहे बरसाती पानी ने किसानों की आंखों में उम्मीदें जगा रखी थी परंतु शनिवार शाम को यह पानी मात्र ढाई सौ क्यूसेक पर पहुंच गया। जिससे लगता है कि घग्घर नदी में चल रहा पानी इसी सप्ताह बंद हो जाएगा। हालांकि जीएफसी के अधिकारी एवं जीबी क्षेत्र के किसान अभी भी घग्घर नदी में पानी के आने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। पिछले सप्ताह में घग्घर नदी में पानी की अधिकतम मात्रा तीन हजार क्यूसेक रही है वहीं शनिवार को पानी सप्ताह की निम्नतम मात्रा तक पहुंच गया।

Hindi News/ Sri Ganganagar / घग्घर नदी के पानी की रफ्तार धीमी, परेशान किसानों ने सिंचाई के लिए निकाली तरकीब, जानें

ट्रेंडिंग वीडियो