scriptjabalpur एयरपोर्ट और फ्लाईओवर का होगा रानी दुर्गावती नाम – देखें वीडियो | Jabalpur Airport and flyover will be named after Rani Durgavati - watch video | Patrika News
खास खबर

jabalpur एयरपोर्ट और फ्लाईओवर का होगा रानी दुर्गावती नाम – देखें वीडियो

जबलपुर में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने बलिदान दिवस पर दी सौगात

जबलपुरJun 25, 2024 / 01:08 pm

Lalit kostha

Jabalpur Airport and flyover

Jabalpur Airport and flyover

जबलपुर. शहर का डुमना एयरपोर्ट और प्रदेश का सबसे लम्बा फ्लाइओवर मदनमहल-दमोहनाका रानी दुर्गावती के नाम पर होगा। यह घोषणा मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सोमवार को वीरांगना के बलिदान दिवस पर कार्यक्रम में की। उन्होंने कहा कि स्कूल व कॉलेज के पाठ्यक्रम में रानी दुर्गावती के जीवन दर्शन को शामिल किया जाएगा, ताकि भावी पीढ़ी उनके बारे में जान सके व प्रेरणा ले। सीएम अलग अंदाज में नजर आए। वे आदिवासी नर्तकों के साथ आदिवासी वेशभूषा में थिरके। सरकार ने रानी दुर्गावती के 500वें जन्म वर्ष पर साल भर चलने वाले आयोजनों की शृंखला शुरू की है।
सुशासन, जल प्रबंधन के क्षेत्र में भी किया काम

डॉ. यादव ने कहा कि रानी दुर्गावती केवल युद्ध कौशल भर के लिए नहीं, बल्कि राज्य प्रबंधन के लिए भी अनुकरणीय हैं। उन्होंने अकबर की सेना को तीन बार परास्त किया। सुशासन और जल प्रबंधन के क्षेत्र में कई नवाचार करते हुए क्षेत्र को जनोन्मुखी शासन व्यवस्था प्रदान की। सीएम ने कहा, वे क्षेत्र के तालाबों व जल संरचनाओं का जीर्णोद्धार भी करेंगे। यह उनकी वीरता और पराक्रम को आदरांजलि है।
पाठ्यक्रम में शामिल होगा सुशासन

वेटरनरी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि वीरांगना रानी दुर्गावती के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए ही जबलपुर में कैबिनेट बैठक का आयोजन किया गया था। इसके फैसलों को अमल में लाया जाएगा। इसी के तहत उनके जीवन, उनके पराक्रम और सुशासन के लिए किए गए नवाचारों को देश-दुनिया के सामने लाने के उद्देश्य से इन्हें पाठ्यक्रम में शामिल करने के साथ-साथ इन विषयों पर सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे। वीरांगना के विविध पक्षों को सामने लाने के लिए 5 लाख रुपए का पुरस्कार भी घोषित किया गया है।

Hindi News/ Special / jabalpur एयरपोर्ट और फ्लाईओवर का होगा रानी दुर्गावती नाम – देखें वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो