scriptतालाब-नालों का कैचमेंट एरिया लील गया अतिक्रमण, अब सड़कें बन रहीं तालाब | the catchment area of ​​ponds and drains, now roads are becoming ponds | Patrika News
जबलपुर

तालाब-नालों का कैचमेंट एरिया लील गया अतिक्रमण, अब सड़कें बन रहीं तालाब

तालाब-नालों का कैचमेंट एरिया लील गया अतिक्रमण, अब सड़कें बन रहीं तालाब

जबलपुरJul 03, 2024 / 12:45 pm

Lalit kostha

Heavy rain in Jabalpur

Heavy rain in Jabalpur

जबलपुर . शहर में अधिकांश तालाबों के कैचमेंट एरिया में अतिक्रमण हो गया है। बची हुई कसर नालों को कवर्ड किए जाने से पूरी हो गई। नतीजतन कई इलाकों की सड़क, खाली जमीन, मैदान जरा सी बरसात में तालाब में बदल जा रहे हैं। इसके बावजूद जलभराव वाले इलाकों की तकनीकी समस्याओं की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
Monsoon may reach Jabalpur by 12 June, five weather system becomes active
Monsoon weather system becomes active
ओवरफ्लो हो जाते हैं तालाब- लगातार अतिक्रमण होने से ज्यादातर तालाबों का कैचमेंट एरिया सिमट गया है। तालाबों के किनारों को भी खोदकर भवन-दुकानों का निर्माण कर लिए जाने से हर साल बरसात में गंगा सागर, बघाताल, सूरजताल ओवरफ्लो हो जाते हैं। उनका पानी कॉलोनियों में भर जाता है। शहर के जिन भी इलाकों में तालाब पूरी तरह पूर दिए गए वहां जलभराव बड़ी समस्या है। माढ़ोताल को पूरकर सिविक सेंटर विकसित किया गया। इस क्षेत्र में तेज बारिश होने पर सड़कों में लबालब पानी भर जाता है। इसी तरह से चेरीताल का नामोनिशान नहीं बचा है।, लेकिन इस क्षेत्र में जलभराव बड़ी समस्या है।
Weather Update
नाले कवर्ड होने से समस्या
ओमती नाला, मोती नाला समेत अन्य नालों को जहां भी पूरी तरह से कवर्ड कर चौकोर बना दिया गया है। आसपास से बरसात का पानी इन नालों में जो पानी प्राकृतिक बहाव के साथ आ जाता था अब कई जगह नाले में नहीं पहुंच पाता इसके कारण सड़क पर जलभराव हो जाता है।
शहर के प्रमुख तालाबों को उन्नयन, सौंदर्यीकरण के लिए योजना में शामिल किया गया है, एक-एक कर उन्हें अतिक्रमण मुक्त कराने के साथ ही उनमें डीशिल्टिंग का भी काम किया जाएगा।

प्रीति यादव, आयुक्त नगर निगम

Hindi News/ Jabalpur / तालाब-नालों का कैचमेंट एरिया लील गया अतिक्रमण, अब सड़कें बन रहीं तालाब

ट्रेंडिंग वीडियो