scriptशिक्षक छोडऩा चाहते हैं महात्मा गांधी स्कूल, शिक्षा विभाग में किया आवेदन | 55 teachers want to leave mahatma gandhi school applied in education d | Patrika News
सीकर

शिक्षक छोडऩा चाहते हैं महात्मा गांधी स्कूल, शिक्षा विभाग में किया आवेदन

Education news: सीकर. जिले के 55 शिक्षकों को महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल रास नहीं आई। उन्होंने फिर से हिंदी माध्यम स्कूल में लौटने की इच्छा जताई है।

सीकरJun 11, 2023 / 10:53 am

Sachin

55 शिक्षक छोडऩा चाहते हैं महात्मा गांधी स्कूल, शिक्षा विभाग में किया आवेदन

55 शिक्षक छोडऩा चाहते हैं महात्मा गांधी स्कूल, शिक्षा विभाग में किया आवेदन

teachers want to leave mahatma gandhi school.सीकर. जिले के 55 शिक्षकों को महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल रास नहीं आई। उन्होंने फिर से हिंदी माध्यम स्कूल में लौटने की इच्छा जताई है। इसके लिए शिक्षा में आवेदन किया है। जिसके बाद विभाग ने भी उन्हें सामान्य स्कूलों में भेजने की कवायद शुरू कर दी है। महात्मा गांधी स्कूलों में संविदा पर नए शिक्षकों की भर्ती से पहले शिक्षा विभाग ने उनमें नियुक्त शिक्षकों को हिंदी माध्यम स्कूल में जाने का विकल्प दिया था। जिसके बाद 55 शिक्षकों ने बदलाव के लिए विकल्प पत्र भरा।

मीडियम, तबादला व संविदा भर्ती वजह

प्रदेश में करीब एक हजार शिक्षकों ने हिंदी मीडियम में लौटने का विकल्प भरा है। इसकी तीन प्रमुख वजह मानी जा रही है। पहली वजह बहुत से शिक्षकों द्वारा दूरस्थ स्थानों से घर के नजदीक आने के फेर में इन स्कूलों में नियुक्ति के लिए इंटरव्यू देना था। पर बाद में उन्हें अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाना रास नहीं आया। दूसरा कारण ग्रेड थर्ड शिक्षकों के तबादलों से रोक हटने की संभावना भी है। जिसके जरिए भी ये गृह जिले में लौटने की उम्मीद लगा रहे हैं। तीसरी वजह महात्मा गांधी स्कूलों में अंग्रेजी मीडियम के शिक्षकों की संविदा पर हो रही नियुक्ति है। जो मौजूदा शिक्षकों को असहज व असुरक्षा का भाव बढ़ा रही थी।

1650 से ज्यादा शिक्षक हुए थे नियुक्त

महात्मा गांधी स्कूलों में अब तक सरकारी हिंदी मीडियम स्कूलों से ही शिक्षकों को लेने की परंपरा रही थी। जिन्हें साक्षात्कार के जरिए इन स्कूलों में नियुक्त किया गया था। पिछले चार साल में करीब 1650 शिक्षक इन स्कूलों में नियुक्त हुए थे।

बीच सत्र में स्कूल बदलने पर रोक

शिक्षा विभाग के नियमानुसार महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में नियुक्ति के बाद शिक्षक सत्र के बीच में स्कूल परिवर्तन नहीं कर सकेंगे। बदलाव के लिए उन्हें हर साल नई चयन प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही हिंदी माध्यम स्कूलों के लिए आवेदन करना होगा। खाली पदों पर नए शिक्षकों के चयन के बाद ही कार्यरत शिक्षक को मूल स्थान पर भेजा जाएगा।

इनका कहना है-

महात्मा गांधी स्कूलों के शिक्षकों को हिंदी माध्यम स्कूलों में लौटने का विकल्प दिया गया है। इसके लिए जिले के 55 शिक्षकों ने आवेदन किया है।

हरदयालसिंह फगेडिय़ा, एडीईओ

Hindi News / Sikar / शिक्षक छोडऩा चाहते हैं महात्मा गांधी स्कूल, शिक्षा विभाग में किया आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो