scriptLoksabha Elections 2024 : सीधी में किसका सटीक बैठेगा चुनावी समीकरण, भाजपा के राजेश मिश्रा के सामने कांग्रेस के कमलेश्वर पटेल | sidhi loksabha election 2024 bjp has given ticket to dr rajesh mishra and congress has given to kamleshwar patel | Patrika News
सीधी

Loksabha Elections 2024 : सीधी में किसका सटीक बैठेगा चुनावी समीकरण, भाजपा के राजेश मिश्रा के सामने कांग्रेस के कमलेश्वर पटेल

Sidhi Loksabha Seat : एमपी में सीधी लोकसभा में दोनों ही पार्टियों ने अपने प्रत्यशियों को मैदान में उतार दिया है। बीजेपी ने डॉ राजेश मिश्रा को टिकट दिया है और कांग्रेस ने कमलेश्वर पटेल को मैदान में उतारा है।

सीधीMar 12, 2024 / 09:09 pm

Himanshu Singh

sidhi_bjp_vs_congress.jpg

मध्यप्रदेश लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है।जिसमें 10 सीटों पर प्रत्याशियों की तस्वीर साफ हो गई है। कांग्रेस ने सीधी लोकसभा से कमलेश्वर पटेल को मैदान में उतारा है। वहीं बीजेपी ने डॉ राजेश मिश्रा को अपना प्रत्याशी बनाया है। तो आइए जानते हैं क्या कहते है सीधी लोकसभा के रंग।

 


डॉ. राजेश मिश्रा को बीजेपी ने चुनावी मैदान में उतारा है। इनका सियासी सफर बसपा के साथ शुरू हुआ था। साल 2008 में ये सीधी विधानसभा से बतौर बसपा प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे थे। इन्हें 13741 मत मिले थे। डॉ. राजेश मिश्रा बीजेपी कांग्रेस के बाद तीसरे स्थान पर थे। साल 2009 में तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के हाथों इन्होंने बीजेपी की सदस्यता ली थी। तब से भाजपा में रहकर विधानसभा व लोकसभा में टिकट की मांग करते हुए दावेदारी जता रहे थे। डॉ. राजेश मिश्रा विधानसभा चुनाव 2023 में सीधी सीट से दावेदारी जता रहे थे। लेकिन टिकट नहीं मिलने पर नाराज होकर सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था। बता दें कि, इस बार बीजेपी ने रीति पाठक के ऊपर दांव न खेलकर डॉ. राजेश मिश्रा के साथ जाने का फैसला किया है।
ये भी पढ़ें – BJP Candidate List 2024 : सीधी लोकसभा सीट से बीजेपी डॉ राजेश मिश्रा पर खेला दांव, जानिए कौन हैं

dr_rajesh_mishra_sidhi.jpg

 


कमलेश्वर पटेल को कांग्रेस ने सीधी लोकसभा से मैदान में उतारा है। यह पहली बार 2013 में सिहावल विधानसभा से विधायक बने थे। इसके बाद 2018 में फिर इन्होंने जीत हासिल की थी। कमलेश्वर पटेल के पिता इंद्रजीत पटेल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के सदस्य थे और एमपी सरकार में कैबिनेट मंत्री भी थे। वहीं कमलेश्वर पटेल भी एमपी सरकार में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रह चुके हैं। हालांकि, 2023 में वह सिहावल विधानसभा सीट से बीजेपी विश्वामित्र पाठक से चुनाव हार गए थे। एक बार पार्टी ने फिर से भरोसा जताकर मैदान में उतारा है।
ये भी पढ़ें – Lok Sabha Election 2024 : सीधी से कांग्रेस ने कमलेश्वर पटेल को मैदान में उतारा, जानिए कौन हैं

kamleshwar_patel_1.jpg

 


विंध्य की सीधी लोकसभा सीट पर ब्राह्मणों और क्षत्रियों का दबदबा रहा है। लेकिन एससी के वोट 11 फीसदी और एसटी के वोट 32 फीसदी हैं। सीधी की 8 विधानसभा सीटों में से 3 सीटें एसटी तो 1 सीट एससी के लिए रिजर्व है। बाकी की बची हुई 4 सीटों पर सामान्य चुनाव होता है।

Hindi News / Sidhi / Loksabha Elections 2024 : सीधी में किसका सटीक बैठेगा चुनावी समीकरण, भाजपा के राजेश मिश्रा के सामने कांग्रेस के कमलेश्वर पटेल

ट्रेंडिंग वीडियो