script21 बीएसएफ कमांडों को सिवनी के दो वनकर्मी बता रहे सर्पों की पहचान व पकडऩे की तरकीब | Patrika News
सिवनी

21 बीएसएफ कमांडों को सिवनी के दो वनकर्मी बता रहे सर्पों की पहचान व पकडऩे की तरकीब

– प्रशिक्षण देने के लिए उडऩदस्ता वनवृत्त सिवनी के दो सदस्यों की टीम पहुंची है ग्वालियर
– ग्वालियर सीसीएफ से मिलकर बीएसएफ ने सिवनी सीसीएफ से साधा था संपर्क
– वनवृत्त सिवनी सीसीएफ के निर्देश पर ग्वालियर प्रशिक्षण देने पहुंची है टीम

सिवनीAug 27, 2024 / 07:34 pm

akhilesh thakur

प्रशिक्षण देने के लिए उडऩदस्ता वनवृत्त सिवनी

प्रशिक्षण देने के लिए उडऩदस्ता वनवृत्त सिवनी

सिवनी. वन विभाग सिवनी के लिए यह गौरवान्वित होने वाला क्षण है। देश की सबसे बड़ी ट्रेनिंग अकादमी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) टेकनपुर ग्वालियर में विभिन्न राज्यों से चयनित स्पेशल 21 कमांडो ट्रेनिंग (प्रशिक्षण) ले रहे हैं। उन कमांडों को सर्पों की पहचान, उनको पकडऩे की तरकीब व बचने के उपाय सिवनी के दो वनकर्मी बता रहे हैं। इसके लिए बीएसएफ ने ग्वालियर के सीसीएफ टीएस सुलिया से संपर्क किया तो उन्होंने सिवनी के सर्प विशेषज्ञों की जानकारी दी। साथ ही वनवृत्त सिवनी के सीसीएफ से संपर्क कराया। सिवनी सीसीएफ एसएस उद्दे के निर्देश पर उडऩदस्ता वनवृत्त सिवनी के दो सदस्यों की टीम ग्वालियर पहुंचकर कमांडों को बारीकियां बता रही है।
कमांडों को कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। उनको कई टास्क पूरा करने होते हैं। इसके लिए प्रशिक्षण के दौरान उनको हर परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार किया जा रहा है। उनके कुछ टास्कों में सर्प, सरीसृप का भी सामना करना होता है। सांपो की जानकारी, पहचान, सर्पों से बचाव, सामना होने पर उसको सुरक्षित कैसे पकडकऱ, कहां छोड़े। सर्पदंश की स्थिति निर्मित होने पर इलाज कैसे लें। इसकी जानकारी एवं बचाव भी उनके कोर्स का हिस्सा है।

बीएसएफ के कमांडर शमीम खान एवं कमांडेंट राहुल शर्मा उनके इस प्रशिक्षण के लिए प्रयासरत थे। उन्होंने सिवनी उडऩदस्ता की ओर से किए जा रहे वन्यप्राणी एवं सर्प रेस्क्यू ऑपरेशन प्रशिक्षण की जानकारी अलग-अलग स्त्रोतों प्राप्त किया। ग्वालियर सीसीएफ टीएस सुलिया से चर्चा की। इसके बाद सिवनी टीम के लंबे अनुभव। उनके किए जा रहे रेस्क्यू व प्रशिक्षण कार्य को देखते हुए सीसीएफ एसएस उद्दे को उनकी उडऩदस्ता दल टीम को प्रशिक्षण देने के लिए भेजने के लिए आमंत्रित किया।

मुख्य वन संरक्षक (सीसीएफ) उडऩदस्ता दल से अर्पित मिश्रा और भूपेंद्र सिंह ठाकुर कमांडों को प्रशिक्षण देने के लिए सिवनी से ग्वालियर पहुंचे हैं। दोनों वहां पर कमांडों को शहरी आवासीय स्थानों के साथ-साथ जंगल प्रवास के दौरान वन्यप्राणियों एवं सरीसृप की पहचान, रेस्क्यू करने की विधि के संबंध में जानकारी एवं प्रशिक्षण दिए। उन्होंने उनसे अपने अनुभव भी शेयर किए। भूपेंद्र ने सर्पदंश होने पर बचाव सतर्कता, सावधानियां एवं उपचार के संबंध में प्रशिक्षण दिया।

तीन दिवसीय प्रशिक्षण में बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी आईजी, डीआईजी, कमांडेंट, असिस्टेंड कमांडेंट, कमांडर आदि उपस्थित रहे। उन्होंने सिवनी टीम के दिए गए प्रशिक्षण, रेस्क्यू तकनीक एवं कार्यों की सराहना की। पुराने तरीकों की जगह नई टेक्निक को काफी बेहतर बताया, जिससे खुद को सुरक्षित रखते हुए वन्यजीवों को भी बिना नुकसान के रेस्क्यू किया जा सकता है तथा कठिन परिस्थियों से बेहतर तरीकों से निपटा जा सकता है।

Hindi News/ Seoni / 21 बीएसएफ कमांडों को सिवनी के दो वनकर्मी बता रहे सर्पों की पहचान व पकडऩे की तरकीब

ट्रेंडिंग वीडियो