scriptदिल्ली प्रदर्शनी में 70 हजार में बिकी पेंच दल के कलाकार की पेंटिंग | Patrika News
सिवनी

दिल्ली प्रदर्शनी में 70 हजार में बिकी पेंच दल के कलाकार की पेंटिंग

– एनटीसीए ने दिल्ली में लगाई प्रदर्शनी में पहुंचे 10 कलाकार

सिवनीOct 22, 2024 / 06:23 pm

sunil vanderwar

पेंच दल की पेंटिंग प्रदर्शनी में बिकी।

पेंच दल की पेंटिंग प्रदर्शनी में बिकी।

सिवनी. दिल्ली में एनटीसीए के आयोजित साइलेंट कंजरवेशन फ्रॉम मार्जिन्स टू द सेंटर टाइगर एंड ट्राइ्ब्स कला प्रदर्शनी में मध्यप्रदेश के पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी से जुड़े जनजातीय कलाकार अपनी कलाकृतियों के साथ शामिल हुए हैं। प्रदर्शनी में अब तक की सबसे महंगी 70 हजार रुपए में बिकी पेंटिंग पेंच दल के कलाकार मनोज गढ़पाले ने बनाई है। इस प्रदर्शनी में मध्यप्रदेश के 10 कलाकार शामिल हुए हैं।
पारम्परिक परिधान में पेंच दल के सदस्य।
पारम्परिक परिधान में पेंच दल के सदस्य।

पेंच टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर रजनीश सिंह ने बताया कि देशभर के टाईगर रिजर्व के लिए ‘टाइगर्स और वन संरक्षण’ पर दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर की तीन दिवसीय पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। इसमें पेंच के चित्रकार-कर्मचारी व पेंच में सक्रिय आदिवासी कलाकार शामिल हुए हैं। लगातार दूसरे वर्ष पेंच टाईगर रिजर्व बफर जोन कुंभपानी में पदस्थ वन परिक्षेत्र अधिकारी मार्तण्ड सिंह मरावी की पेंटिंग को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान केन्द्रीय विदेश मंत्री व संस्कृति मंत्री नेबनाई गई चित्रकला की खूब सराहना की है।

पेंटिंग, फोटोग्राफी में पेंच प्रबंधन मददगार
पेंच टाइगर रिजर्व के पेंच दल में शामिल कर्मियों व क्षेत्र में सक्रिय सहयोगियों को फोटोग्राफी, पेंटिंग के लिए प्रोत्साहित करता रहा है। प्रोत्साहन के चलते पेंच दल के सदस्य पेंच की खूबसूरती को अपने तरीके से प्रस्तुत कर रहे हैं, जिससे कई चित्र और खींचे जा रहे फोटो को पर्यटकों और आमलोग बहुत पसंद कर रहे हैं।

Hindi News / Seoni / दिल्ली प्रदर्शनी में 70 हजार में बिकी पेंच दल के कलाकार की पेंटिंग

ट्रेंडिंग वीडियो