scriptक्यों ब्लास्ट होती है स्मार्टफोन की बैटरी, इन आसान तरीकों से कर सकते हैं बचाव | why batteries of smartphone explode and how to prevent it | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

क्यों ब्लास्ट होती है स्मार्टफोन की बैटरी, इन आसान तरीकों से कर सकते हैं बचाव

बीते कुछ दिनों से स्मार्टफोन में ब्लास्ट के कई मामले सामने आए हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर फोन में ब्लास्ट क्यों होता है और इससे बचने के लिए हम क्या कर सकते हैं।

Nov 11, 2021 / 07:07 pm

Nitin Singh

why batteries of smartphone explode and how to prevent it

why batteries of smartphone explode and how to prevent it

नई दिल्ली। बीते कुछ दिनों से स्मार्टफोन की बैटरी में ब्लास्ट होने के कई मामले सामने आए हैं। वहीं इनमें से कई मामलों में इस ब्लास्ट के चलते कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं। हाल ही में वनप्लस नोर्ड 2 की बैटरी ब्लास्ट हो गई थी, जिसमें यूजर को काफी चोट आई है। इस तरह के मामलों पर स्मार्टफोन की बैटरी बनाने वाली कंपनी हमेशा यही कहती है कि यूजर की गलती की वजह से ही यह हादसा हुआ है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि इस तरह की घटनाओं की वजह क्या है और इससे बचने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं।
डैमेज बैटरी के इस्तेमाल से बचें
जानकारों का कहना है कि कई मामलों में स्मार्टफोन की बैटरी डैमेज होने की वजह से ही ऐसे हादसे होते हैं। फोन का इस्तेमाल करते हुए मोबाइल अक्सर हमारे हाथ से छूटकर जमीन पर गिर जाते हैं, इसके चलते हमारे स्मार्टफोन की बैटरी डैमेज हो जाती है। ऐसे में फोन में किसी भी समय शॉर्ट सर्किट और ओवरहीटिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
फोन की सर्विसिंग भी जरूरी
ऐसे स्मार्टफोन में बैटरी में यदि शॉर्ट सर्किट या ओवरहीटिंग होती है तो सबसे पहले फोन की बैटरी फूलने लगती है। किसी भी फोन को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बैटरी फूली है या नहीं। यदि आपके स्मार्टफोन की बैटरी फूल रही है तो आपको तुरंत इसे सर्विस सेंटर पर चेक कराना चाहिए। ऐसी ही छोटी-छोटी सावधानियों से आप किसी बड़े खतरे से बच सकते हैं।
battery.jpg
ओरिजनल चार्जस से चार्ज करें फोन
अक्सर हमारे फोन का चार्जर खो जाने पर हम किसी भी लोकल कंपनी का चार्जर खरीदकर अपने फोन को चार्ज करते हैं। ऐसे में फोन की बैटरी में ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है। बताया गया कि किसी दूसरे चार्जर से बैटरी को चार्ज करने से फोन के आंतरिक कल-पुर्ज हीट होने लगते हैं और यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है। यही वजह है कि हर कंपनी मोबाइल के साथ उसको चार्ज करने के लिए स्पेशली डिजाइन किया हुआ चार्जर देती है। इसीलिए हमेशा फोन चार्ज करने के लिए ओरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

2030 तक जलमग्न हो सकते हैं मुंबई और कोलकाता के ये इलाके

आजकल की बिजी लाइफ में अक्सर लोगों को दिन में अपना फोन चार्ज करने का समय नहीं मिलता। ऐसे में लोग रात में अपना फोन चार्जिंग पर लगाकर सो जाते हैं। इसके चलते आपका फोन फुल चार्ज होने के बाद भी चार्जिंग में लगा रहता है, जो काफी खतरनाक साबित हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि जरूरत से ज्यादा फोन को चार्ज करने पर मोबाइल और बैटरी दोनों ओवरहीट होने लगते हैं, ऐसे में बैटरी में ब्लास्ट का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आपको अपना फोन चार्ज करते समय बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

Hindi News / Science & Technology / क्यों ब्लास्ट होती है स्मार्टफोन की बैटरी, इन आसान तरीकों से कर सकते हैं बचाव

ट्रेंडिंग वीडियो