scriptराजस्थान के इस जिले को कोटा संभाग में कि या जाए शामिल, किरोड़ी लाल ने CM भजनलाल के सामने रखी डिमांड | Rajasthan sawai madhopur district included in Kota division Kirori Lal demand in front of CM Bhajanlal | Patrika News
सवाई माधोपुर

राजस्थान के इस जिले को कोटा संभाग में कि या जाए शामिल, किरोड़ी लाल ने CM भजनलाल के सामने रखी डिमांड

Rajasthan Politics: राजस्थान के इस जिले को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। किरोड़ी लाल मीना ने सीएम भजनलाल शर्मा को पत्र लिखकर संभाग बदलने की मांग की है।

सवाई माधोपुरSep 19, 2024 / 01:03 pm

Lokendra Sainger

राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले (Sawai Madhopur) को लेकर डॉ किरोड़ी लाल मीना ने बड़ी मांग उठाई है। किरोड़ी लाल ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को पत्र लिखकर सवाई माधोपुर को भरतपुर संभाग से अलग कर कोटा संभाग में शामिल करने की मांग रखी है। उन्होंने पत्र में लिखा कि ‘जनहित में सवाई माधोपुर (Sawai Madhopur Change Division) जिले को भरतपुर संभाग से हटाकर कोटा संभाग में शामिल करने के आदेश जारी कर अनुगृहित करावें’।
डॉ. किरोड़ी लाल मीना ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को पत्र लिखकर मांग रखी है कि ‘जिला सवाई माधोपुर वर्तमान में भरतपुर संभाग में आता है, जो जिला मुख्यालय से 200 किमी. की दूरी पर स्थित है। सवाई माधोपुर से भरतपुर सड़क मार्ग से जाने की पर्याप्त आवागमन सुविधा नहीं है।
यह भी पढ़ें

दिवाली से पहले मिलेगा बड़ा तोहफा! डिप्टी CM दिया कुमारी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

भारी समस्या करना पड़ा रहा सामना- किरोड़ी लाल

उन्होंने आगे लिखा कि ‘इसी के साथ सवाई माधोपुर को छोड़कर जिले की अन्य तहसील मुख्यालयों का रेल मार्ग से भी जुडाव नहीं होने के कारण सम्भागीय कार्य हेतु भरतपुर जाने के लिए सवाई माधोपुर जिले के लोगों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है’।
किरोड़ी लाल मीना ने लिखा कि ‘पूर्व में जिला सवाई माधोपुर कोटा संभाग (Sawai Madhopur in Kota Division) में था, जिसकी दूरी मात्र 130 किमी. है। यहां के लिए रेल एवं बस मार्ग का सीधा जुडाव होने से लोगों को अच्छी सुविधा मिल रही थी। साथ ही सवाईमाधोपुर जिले की भाषा एवं संस्कृति कोटा जिले से मिलती जुलती है। इससे सवाई माधोपुर के लोगों को अपने कार्य कराने में काफी सरल और सुगम रहता था’।
यह भी पढ़ें

Rajasthan: 17 नए जिलों को लेकर कांग्रेस के नेता का बड़ा बयान; मंत्री दिलावर को सौंपी कमेटी की कमान

‘भरतपुर से हटाकर कोटा संभाग में शामिल करें’

उन्होंने सीएम भजनलाल शर्मा से मांग करते हुए कहा कि ‘सवाई माधोपुर मेरा निर्वाचन क्षेत्र होने के कारण यहां के लोगों की भारी मांग है कि सवाई माधोपुर को भरतपुर संभाग से हटाकर कोटा संभाग में शामिल कराया जाये। मेरा अनुरोध है कि जनहित में सवाई माधोपुर जिले को भरतपुर संभाग से हटाकर कोटा संभाग में शामिल करने के आदेश जारी कर अनुगृहित करावें’।

Hindi News/ Sawai Madhopur / राजस्थान के इस जिले को कोटा संभाग में कि या जाए शामिल, किरोड़ी लाल ने CM भजनलाल के सामने रखी डिमांड

ट्रेंडिंग वीडियो