scriptNavratri : नवरात्र में कर लो ये फ्री का उपाय, जीवन में नहीं रहेगी धन की कमी | Navratri Do this puja during Navratri and get lot of money | Patrika News
सहारनपुर

Navratri : नवरात्र में कर लो ये फ्री का उपाय, जीवन में नहीं रहेगी धन की कमी

Navratri इस आसान से उपाय को कहीं भी रहकर कर सकते हैं।

सहारनपुरOct 04, 2024 / 11:29 am

Shivmani Tyagi

Navratri

दिल्ली रोड स्थित सालासर बालाजी हनुमत धाम में बनाया गया मां दुर्गा का शाकम्भरी सिद्ध पीठ स्वरूप

Navratri : अगर आप धन की कमी से जूझ रहे हैं या फिर व्यापार में मुनाफा नहीं हो रहा तो नवरात्रि में एक साधारण सा उपाय आपके सारे कष्ट दूर कर देगा। आपके जीवन में कभी धन की कमी नहीं आएगी। यह बात भक्तों को उपाय बताते हुए सहारनपुर के तहसील शिव मंदिर के अधिष्ठाता पंडित अभिषेक कृष्णात्रे ने कही है। उन्होंने बताया कि साफ नीयत और भाव के साथ नवरात्र में कन्या पूजन करता है और माता-रानी को गुडहल का फूल अर्पित करता है तो उसके जीवन में कभी धन और वैभव की कमी नहीं रहती।

जानिए कन्या पूजन का सही तरीका

दिल्ली रोड स्थित श्री सालासर बालाजी धाम में प्रत्येक नवरात्र पर मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों का पूजन होता है। यहां 216 अखंड ज्योत प्रज्जवलित हैं और विद्वान ब्राह्मणों द्वारा मंत्रोउपचार के साथ हर रोज कन्या पूजन कराया जा रहा है। पंडित अभिषेक कृष्णात्रे के अनुसार नवरात्र पर हर दिन कन्या पूजन करना चाहिए। आप अपनी हैसियत के अनुसार पूजन में धनराशि कन्याओं को दे सकते हैं। पहले नवरात्र पर एक कन्या, दूसरे नवरात्र पर दो कन्या और इसी तरह से आठवे दिन आठ कन्याओं का पूजन करना चाहिए। कन्या पूजन में कन्या को तिलक करें और पैर छू ले, फिर प्रसाद के साथ अपनी क्षमता अनुसार उन्हे दक्षिणा भी दें।

गुडहल का फूल बदल देगा आपकी किस्मत

पंडित अभिषेक कृष्णात्रे के अनुसार यदि आपको जीवन में धन की आवश्यकता है। मेहनत के अनुरूप धन प्राप्त नहीं हो रहा है या फिर बिजनेस या व्यापार में मुनाफा कम है तो आपको नवरात्र में हर दिन एक गुडहल का फूल माता रानी को अर्पित करें। इस दौरान अपना नाम और गौत्र बोलने के साथ-साथ माता रानी को बताए कि ये पुष्प मैं धन के निमित्त आपको अर्पित कर रहा हूं। अगर आप इस विधि को अपनाते हैं तो आपके जीवन में कभी धन और वैभव की कमी नहीं होगी।

फूल खरीदते या तोड़ते समय रखे इस बात का ध्यान

पंडित अभिषेक कृष्णात्रे के ही अनुसार किसी भी धार्मिक कार्य में लगने वाले पुष्प अगर पेड़ से तोड़कर ही लिए जाए तो फल अच्छा मिलता है। पेड़ से तोड़ते वक्त पेड़ से अनुमति लेना ना भूले। उदाहरण के तौर पर अपने मन में पेड़ से प्रार्थना करें कि हे पेड़ मैं माता रानी को अर्पित करने के लिए आपसे ये पुष्प ले रहा हूं। अगर आप बाजार से पुष्प खरीद रहे हैं तो साफ मन से खरीदें और धोकर इस पुष्प को अर्पित करें। अगर आपके भाव अच्छे हैं और आप धन अच्छे कार्यों में लगाने के लिए मांग रहे हैं तो जीवन में कभी आपके पास धन की कमी नहीं होगी।

Hindi News / Saharanpur / Navratri : नवरात्र में कर लो ये फ्री का उपाय, जीवन में नहीं रहेगी धन की कमी

ट्रेंडिंग वीडियो