scriptजिसके गम में गुजर गईं दो पीढियां, 56 साल बाद उसका शव लेकर पहुंची आर्मी, उमड़ पड़ा पूरा गांव | Malkhan singh who went missing in siachen in 1968 found after 56 years know the story | Patrika News
सहारनपुर

जिसके गम में गुजर गईं दो पीढियां, 56 साल बाद उसका शव लेकर पहुंची आर्मी, उमड़ पड़ा पूरा गांव

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले मलखान सिंह का शव 56 साल बाद सियाचिन ग्लेशियर के पास से बरामद हुआ। इसे सुनने के बाद हर कोई दंग रह गया।

सहारनपुरOct 03, 2024 / 04:02 pm

Swati Tiwari

देश के लिए शहीद होने वाले परिवार को उसके शव के अंतिम दर्शन का इंतजार होता है। कई बार लंबे इंतजार के बाद भी ये सपना पूरा नहीं होता। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के ग्राम फतेहपुर के रहने वाले मलखान सिंह का शव 56 साल बाद ग्लेशियर के पास से बरामद हुआ है। साल 1968 में इंडियन एयर फोर्स का AN-12 विमान क्रैश हो गया था, जिसमें मलखान सिंह शहीद हो गए थे। मगर इस हादसे के बाद उनका शव नहीं मिला था। मगर अब 56 साल बाद सेना ने उनका शव ग्लेशियरों में खोजबीन करके खोज निकाला है।

56 साल बाद मिला शव 

दरअसल 7 फरवरी 1968 के दिन भारतीय सैनिकों को लेह ले जाने के लिए सेना का विमान उड़ा। मगर ये रोहतांग दर्रे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में 102 लोग सवार थे और सेना इन्हें ढूंढ़ने के लिए ऑपरेशन चला रही थी। इसी दौरान अब सेना को मलखान सिंह के अवशेष सियाचिन के एक ग्लेशियर से मिल गए हैं। शव को बैच नंबर के आधार पर पहचाना गया है। 
यह भी पढ़ें

मां ने सेफ्टी टैंक में 8 माह की मासूम बच्ची को जिंदा दफन किया, जंगली जानवर के ले जाने की फैलाई अफवाह

परिवार के सदस्यों की हो चुकी मौत 

मंगलवार को मलखान सिंह के छोटे भाई इसमपाल सिंह को शव मिलने की जानकारी दी गई। मलखान की पत्नी और इकलौते बेटे की मौत हो चुकी है। वहीं बहू, पौत्र गौतम व मनीष और एक पौत्री है। उनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। उन्हें उम्मीद है कि सरकार की तरफ से उन्हें कोई सहायता या फिर परिवार के किसी सदस्य को सरकारी नौकरी जरूर मिलेगी। 

Hindi News / Saharanpur / जिसके गम में गुजर गईं दो पीढियां, 56 साल बाद उसका शव लेकर पहुंची आर्मी, उमड़ पड़ा पूरा गांव

ट्रेंडिंग वीडियो