scriptरेलवे बोर्ड ने लिया निर्णय, इस माह से नहीं होगा ट्रेनों के समय में बदलाव | Patrika News
सागर

रेलवे बोर्ड ने लिया निर्णय, इस माह से नहीं होगा ट्रेनों के समय में बदलाव

अगले वर्ष जनवरी माह से बदला जाएगा समय, पूर्व निर्धारित समय पर ट्रेन चलने से यात्रियों को नहीं होगी परेशानी

सागरJul 01, 2024 / 12:05 pm

sachendra tiwari

train news today
बीना. रेलवे इस वर्ष ट्रेनों के समय में बदलाव नहीं करेगी। हर साल रेलवे एक जुलाई से ट्रेन के समय में बदलाव करती थी, हालांकि पिछले साल भी रेलवे ने एक अक्टूबर से ट्रेन के समय में बदलाव किया था। दरअसल जगह-जगह चल रहे कामों के कारण ट्रेनों के समय का निर्धारण नहीं हो पा रहा है, इसलिए रेलवे ने इस कार्य को छह माह और बढ़ाने का निर्णय लिया है, जिससे 1 जनवरी 2025 से ट्रेन के समय में बदलाव किया जाएगा।
हर साल रेलवे एक जुलाई से ट्रेन के समय में बदलाव करती थी, इसमें कई ट्रेन जिनके समय में बदलाव की मांग की जाती है, उन्हें भी इसमें शामिल किया जाता है। इस वर्ष कई तकनीकी कारणों के चलते यह काम समय से पूरा नहीं हो सका है, इसलिए रेलवे ने इसे आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। वर्ष 2023 में जो समय निर्धारित गया था, उसी के अनुसार 31 दिसंबर 2024 तक ट्रेनें चलेंगी।
इलेक्ट्रिक लाइन, दोहरीकरण, तीसरी लाइन डलने से होगा समय में सुधार
वर्तमान में जगह-जगह रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण, तीसरी लाइन डालने का काम किया जा रहा है। यह काम पूरा होते ही टे्रनों का समय निश्चित रूप से कम होगा। इसके अलावा कई ऐसी रेलवे लाइन हैं, जहां पर अभी तक डीजल इंजन से ट्रेन चलती थीं वहां पर इलेक्ट्रिक लाइन डल चुकी है। इसके बाद रेलवे पूरा आंकलन करके एक-एक ट्रेन कितना समय बचेगा, इसका निर्धारण करेगी। तब ही ट्रेन के समय में बदलाव किया जा सकेगा।
स्पेशल के रूप में चल रहीं ट्रेनों से हटाया जा रहा शून्य
रेलवे बोर्ड के आदेश पर सभी ट्रेन जो पीएसपीसी यानि शून्य से शूरू होने वाले नंबर के साथ चलती थीं उन ट्रेन के आगे से आज से शून्य हट जाएगा। कई ट्रेन जो कोविड के बाद चालू की गई थी, उन्हें स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया जा रहा था, उन्हें अब मूल नंबर के साथ चलाया जाएगा। पूरे देश में इसपर काम किया जा रहा है, जिससे रेलवे बोर्ड ने अभी ट्रेन के समय में बदलाव के कार्य को आगे बढ़ा दिया है।

Hindi News / Sagar / रेलवे बोर्ड ने लिया निर्णय, इस माह से नहीं होगा ट्रेनों के समय में बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो