scriptChanakya Niti: मां लक्ष्मी का पाना है आशीर्वाद तो इन चीजों में पैसा खर्च करते समय न करें आनाकानी | chanakya niti: Do not hesitate while spending money on these things to get blessings of Maa Lakshmi | Patrika News
धर्म

Chanakya Niti: मां लक्ष्मी का पाना है आशीर्वाद तो इन चीजों में पैसा खर्च करते समय न करें आनाकानी

आचार्य चाणक्य के सुविचार उनके नीति शास्त्र में निहित हैं। चाणक्य नीति में उन्होंने धन के बारे में बहुत कुछ बताया है। उनके अनुसार अगर जीवन में धन बचाना जरूरी है तो कुछ ऐसी जगहें हैं जहां पर मनुष्य को पैसा खर्च करते समय बिल्कुल नहीं हिचकिचाना चाहिए।

Aug 26, 2022 / 03:00 pm

Tanya Paliwal

acharya chanakya ke vichar, maa lakshmi ko kaise prasann karen, how to get blessings of goddess laxmi, how to spend money wisely, acharya chanakya quotes, chanakya niti for money,

Chanakya Niti: मां लक्ष्मी का पाना है आशीर्वाद तो इन चीजों में पैसा खर्च करते समय न करें आनाकानी

महान अर्थशास्त्री और बुद्धिमानी आचार्य चाणक्य की नीतियां जीवन में मनुष्य को परेशानियों से डटकर लड़ने और सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए उनका मार्गदर्शन करती हैं। चाणक्य नीति शास्त्र में उन्होंने जीवन के कई पहलुओं को गहराई से समझाया है। जिनमें से एक धन भी है। आचार्य चाणक्य ने धन प्राप्ति, धन की बचत और उसे खर्च करने के तरीकों आदि का जिक्र चाणक्य नीति शास्त्र में किया है। वहीं चाणक्य जी के अनुसार जीवन में धन की बचत बहुत जरूरी है लेकिन कुछ स्थान ऐसे होते हैं जहां पैसा खर्च करने से पीछे नहीं हठना चाहिए। तभी मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है।

सामाजिक कार्यों में
आचार्य चाणक्य के मुताबिक हर मनुष्य को अपनी आमदनी का कुछ भाग जरूर सामाजिक कार्यों जैसे विद्यालय, धर्मशाला, अस्पताल आदि के निर्माण के लिए देना चाहिए। ऐसे समाज की भलाई के काम में अपनी सामर्थ्य अनुसार दान देने से लोगों की दुआएं आपको मिलती हैं और देवी लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं।

रोगियों की मदद के लिए
व्यक्ति हमेशा अपने लिए सुविधाएं जुटाने में लगा रहता है। लेकिन कुछ ऐसे कार्य हैं जिनके लिए पैसा खर्च करते समय कभी नहीं हिचकिचाना चाहिए जिनमें से एक किसी मजबूर और बीमार व्यक्ति की सहायता करना है। किसी गरीब व्यक्ति की बीमारी में अगर आप उसकी अपने धन से मदद कर पाएं तो बिना सोचे-समझे कर दें। चाणक्य नीति के अनुसार किसी का जीवन बचा पाना बहुत बड़ा परोपकार का काम है। इससे प्राप्त होने वाले पुण्यफल से मनुष्य अपने जीवन में उन्नति के पथ पर आगे बढ़ता है।

धार्मिक स्थानों पर दान के लिए
आचार्य चाणक्य अपनी नीति में कहते हैं कि धार्मिक कार्यों में लगाया गया धन बहुत पुण्यदायी माना जाता है। इसके लिए आप मंदिर जैसे किसी धार्मिक स्थल के निर्माण के काम में या वहां प्याऊ लगवाने के लिए अपना पैसा दे सकते हैं। इसमें आपको तनिक भी संकोच नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में भी सकरात्मकता आती है।

यह भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी को क्यों कहा जाता है कलंक चतुर्थी?

Hindi News / Astrology and Spirituality / Religion News / Chanakya Niti: मां लक्ष्मी का पाना है आशीर्वाद तो इन चीजों में पैसा खर्च करते समय न करें आनाकानी

ट्रेंडिंग वीडियो