scriptट्रैकमैन परीक्षा देकर ले पाएंगे परमोशन, पहली बार हुआ बड़ा निर्णय | railway news | Patrika News
रतलाम

ट्रैकमैन परीक्षा देकर ले पाएंगे परमोशन, पहली बार हुआ बड़ा निर्णय

ट्रैकमैन परीक्षा देकर ले पाएंगे परमोशन, पहली बार हुआ बड़ा निर्णय

रतलामSep 15, 2018 / 05:37 pm

Hariom Dwivedi

patrika

ट्रैकमैन परीक्षा देकर ले पाएंगे परमोशन, पहली बार हुआ बड़ा निर्णय

ट्रैकमैन के साथ ट्रैकमेंटेनर को भी होगा लाभ, मंडल में है ५ हजार कर्मचारी

रतलाम। अब तक नियुक्ति के बाद रेलवे की पटरियों को ठीक करने वाले व सुबह से लेकर रात तक गश्त करने वाले कर्मचारियों को चाहने के बाद भी रेलवे के अन्य विभाग में तबादले या नियुक्ति नहीं होती थी। रेलवे बोर्ड ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए पहली बार दस प्रतिशत कोटा इस वर्ग के लिए तय कर दिया है। इससे मंडल में पांच हजार कर्मचारियों को लाभ होगा।
मंडल में ट्रैकमैन व ट्रैकमेंटेनर के लिए शुक्रवार का दिन बड़ी खुशी लेकर आया। रेलवे बोर्ड ने रेल संगठनों की इस बात को मान लिया है कि एक बार नियुक्ति के बाद ये वर्ग किसी अन्य शाखा में नहीं जा पाता, इस रोक को हटाया जाए। रेलवे बोर्ड ने इस रोक को हटाने के आदेश जारी करने की बात को मान लिया है। बोर्ड ने कहा है कि इसी माह इस रोक को हटा लिया जाएगा।

फेडरेशन ने की थी मुलाकात
गत दिनों रेलवे बोर्ड व मंत्रालय के अधिकारियों से ऑल इंडिया रेलवे फेडरेशन द्वारा मुलाकात की गई थी। इस मुलाकात में इस एक मांग को उठाया गया। इस बारे में बताया गया कि बार-बार इस अधिकार को टाला जा रहा है, जबकि इससे रेलवे को भी लाभ होगा। अब वे ट्रैकमैन व ट्रैकमेंटेनर जिनका मेडिकल हो गया है, उनके रुके हुए मामलों में अन्य विभाग में भेजने की प्रकिया शुरू कर दी जाएगी। इसके अलावा न्यूनतम वेतन फार्मूला, नई पेंशन योजना, रनिंग भत्ते सहित अन्य मामलों को भी उठाया गया। बता दे कि ट्रैकमैंटेनर को १०-२० व ५० संवर्ग पदों का आदेश इस माह जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

मंडल में एेसे होगा लाभ
वेस्टर्न रेलवे एम्प्लाईज यूनियन मंडल मंत्री एसबी श्रीवास्तव व प्रवक्ता प्रकाश व्यास ने बताया कि मंडल में ५ हजार से कुछ अधिक ट्रैकमेंटेनर व ट्रैकमैन है। इनको जब एक बार नियुक्ति मिली तो ये चाहे तो भी विभागीय परीक्षा देकर अन्य विभाग में नहीं जा पाते थे, क्योकि एेसा इनकी नियुक्ति की शर्त में लिखा हुआ रहता था। फेडरेशन ने इस शर्त को हटवाने का कार्य किया। अब एेसे कर्मचारी जो विभागीय परीक्षा देने की पात्रता रखते है या अधिक पढे़ं हुए है, उनको इससे लाभ होगा।

कई वर्षो की लड़ाई की जीत है
इस मामले में कई वर्षो से हमारा संगठन लड़ाई लड़ रहा था। ये उसी लड़ाई की जीत है। इसके लिए हमारे सभी कर्मचारी, पदाधिकारियों का संघर्ष है।
– शिवगोपाल मिश्रा, महामंत्री, ऑल इंडिया रेलवेमैन्स फेडरेशन

रेलवे स्टेशन पर भोजन स्टॉल का लाइसेंस शुल्क दस गुना तक बढ़ा
मंडल में इंदौर, उज्जैन और रतलाम सहित अन्य स्टेशनों के लिए निकली निविदा
रतलाम. रेलवे ने रतलाम मंडल के अलग-अलग स्टेशन पर ट्रॉली व स्टॉल के जारी नए टेंडर में लाइसेंस फीस को पांच से १० गुना तक बढ़ा दिया है। ये नई निविदा इंदौर, रतलाम, उज्जैन, चित्तौडग़ढ़ व देवास आदि के लिए निकाली गई है। बताया जा रहा है कि रेलवे ने ये बढ़ोतरी १५ वर्ष बाद की है।
रेलवे स्टेशन पर अलग-अलग प्रकार के स्टॉल पर विभिन्न तरह के पेय प्रदार्थ से लेकर नाश्ता व भोजन मिलता है। मंडल में कैटरिंग विभाग ने वरिष्ठ कार्यालय से आए आदेश के बाद अब नई लाइसेंस फीस को बढ़ा दिया है। इसके लिए वार्षिक टेंडर होते हैं।
इस तरह समझें बढ़ोतरी
प्लेटफॉर्म नंबर एक के स्टॉल का लाइसेंस के लिए शुल्क पूर्व में जहां ९८ हजार ९६१ रुपए था, अब इसको बढ़कर २ लाख १८ हजार रुपए कर दिया गया। इसी प्रकार सांची की प्लेटफॉर्म नंबर ४ की ट्रॉली के ७२ हजार ६०० रुपए लगते थे, इसको बढ़ाकर ७ लाख, २५ हजार, ८९३ रुपए कर दिया गया। इसी प्रकार प्लेटफॉर्म नंबर ५ व ६ पर रहने वाली ट्रॉली की लाइसेंस शुल्क को ७२६०० रुपए से बढ़ाकर ९ लाख ५६ हजार रुपए कर दिया गया।

लाइसेंसियों ने शुरू किया विरोध
मंडल के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर इसी प्रकार से ट्रॉली व स्टॉल के लिए लाइसेंस शुल्क को बढ़ाया गया है। अब इसका विरोध भी शुरू हो गया है। स्टॉल व ट्रॉली संचालकों का कहना है कि वे अब स्टेशन पर कारोबार नहीं कर पाएंगे।
इस बारे में विचार होना चाहिए
कुछ हजार से शुल्क को बढ़ाकर लाखों में कर दिया गया। इतना शुल्क कैसे भरेंगे। वर्षो से स्टॉल चला रहे है। एेसे में अब नए कारोबार के बारे में विचार कर रहे हैं।
संजय शर्मा, स्टॉल संचालक

वरिष्ठ कार्यालय से तय हुआ
ये निर्णय वरिष्ठ कार्यालय से तय हुआ है। इस बारे में मंडल का कार्य सिर्फ निर्णय को अमल में लाना है।
जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

Hindi News / Ratlam / ट्रैकमैन परीक्षा देकर ले पाएंगे परमोशन, पहली बार हुआ बड़ा निर्णय

ट्रेंडिंग वीडियो