scriptपरिवहन विभाग में लग रही कतारें, 15 हजार वाहन और आएंगे…पढ़े पूरा मामला | Patrika News
राजसमंद

परिवहन विभाग में लग रही कतारें, 15 हजार वाहन और आएंगे…पढ़े पूरा मामला

15 हजार से अधिक वाहनों की आरसी ऑनलाइन नहीं, अब लगा रहे चक्कर
2011 से पहले के वाहनों की आरसी ऑनलाइन नहीं होने के कारण नहीं हो रहे स्लॉट बुक
हजारों वाहनों में अभी तक नहीं लगी एचएसआरपी प्लेट, नवम्बर तक के मिल रहे स्लॉट

राजसमंदAug 01, 2024 / 11:08 am

himanshu dhawal

राजसमंद. जिले में अभी भी 15 हजार से अधिक वाहनों की आरसी ऑनलाइन नहीं होने के कारण हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगवाने के स्लॉट बुक नहीं हो रहे हैं। इसके कारण वाहन चालक परिवहन विभाग के चक्कर लगा रहे हैं। विभाग के पास करीब एक हजार आवेदन लम्बित चल रहे हैं। आरसी का डाटा ऑनलाइन होने पर ही हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट का स्लॉट बुक होगा। जिले में अभी भी हजारों वाहनों पर हाईसिक्योरिटी प्लेट नहीं लगी है। परिवहन विभाग के अनुसार 2019 से पहले के दो-पहिया और चौपहिया वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य है। परिवहन विभाग की ओर से इस मामले में पहले भी दो बार तारीख बढ़ाई जा चुकी है। पहले 29 फरवरी से तारीख बढ़ाकर 30 जून की थी, जिसे दुबारा बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी। इसके बावजूद अभी तक हजारों वाहन ऐसे हैं जिन पर अभी तक हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट नहीं लगी है। ऑनलाइन स्लॉट बुक हो रहे हैं, लेकिन इसमें भी अक्टूबर और नवम्बर तक के स्लॉट मिल रहे हैं। इसमें मुख्य बात यह है कि 2011 से पहले के वाहनों की आरसी और डाटा ऑनलाइन नहीं होने के कारण स्लॉट बुक नहीं हो रहा है। ऐसे में वाहनों की आरसी ऑनलाइन कराने के लिए परिवहन विभाग के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। डीटीओ कार्यालय में करीब एक हजार के करीब आवेदन पेडिंग चल रहे हैं। विभाग के कर्मचारी उन आरसी को ऑनलाइन करने में जुटे हैं। इसके कारण वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वाहन चालक बेखबर, नहीं हो रहा प्रचार-प्रसार

परिवहन विभाग के पास डाटा उपलब्ध नहीं है कि अभी तक कितने दो पहिया, तिपहिया एवं चौपहिया वाहनों ने हाई सिक्योरिटी प्लेट लगवाई है। डीलर के माध्यम से प्लेट लगाई जा रही है। वहीं परिवहन विभाग और यातायात पुलिस की ओर से पुरानी नम्बर प्लेटों को बदलवाने के लिए किसी प्रकार की समझाइश और जागरुक करने के प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। इसके कारण अधिकांश वाहन चालक इससे बेखबर है। इसके कारण हजारों वाहनों में हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगवाया जाना शेष है।

आरसी ऑनलाइन के लिए आ रहे आवेदन

जिले में 2011 से पहले के वाहनों की आरसी ऑनलाइन नहीं है। उन्हें ऑनलाइन किया जा रहा है। हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट नहीं लगे होने पर चालान किया जाएगा। हालांकि जिन्होंने स्लॉट बुक करा रखा है उनके चालान आदि नहीं बनाए जाएंगे। अब तक कितने वाहनों पर नम्बर प्लेट लगी और कितने शेष है इसकी जानकारी नहीं है।

Hindi News/ Rajsamand / परिवहन विभाग में लग रही कतारें, 15 हजार वाहन और आएंगे…पढ़े पूरा मामला

ट्रेंडिंग वीडियो