scriptkrishna janmashtami: ठाकुरजी के जन्म पर रात 12 बजे दी गई 21 तोपों की सलामी, देखें VIDEO | krishna janmashtami: 21 gun salute given at 12 midnight on the birth of Thakurji | Patrika News
राजसमंद

krishna janmashtami: ठाकुरजी के जन्म पर रात 12 बजे दी गई 21 तोपों की सलामी, देखें VIDEO

Nathdwara News: भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव सोमवार को धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर मंदिरों में विशेष पूजा की गई।

राजसमंदAug 27, 2024 / 11:11 am

Rakesh Mishra

Nathdwara Shri Krishna Temple
Rajasthan News: नाथद्वारा में पुष्टिमार्गीय वल्लभ संप्रदाय की प्रधानपीठ प्रभु श्रीनाथजी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार श्रद्धा और उत्साह से मनाया गया। मंगला के दर्शन में श्रीजी बावा को पंचामृत से स्नान कराया व रात 12 बजे ठाकुरजी के जन्म पर 21 तोपों की सलामी दी गई। वहीं, शाम को भव्य शोभायात्रा भी निकाली गई।
मंगलवार को नंद महोत्सव मनाया जा रहा है। प्रभु श्रीनाथजी के प्रात: पौने 5 बजे मंगला की झांकी के दर्शन खुले, जिसके बाद तिलकायत राकेश गोस्वामी व पुत्र विशाल बावा के साथ श्रीजी बावा की मंगला की आरती उतारी। मंगला के दर्शन में धराए श्रृंगार के बाद श्रीजी बावा को पंचामृत स्नान के लिए श्रृंगार धराया गया। इसके बाद श्रीजी बावा को पंचामृत स्नान कराते हुए दूध की सेवा से प्रारंभ की। इस क्रम के बाद दही, मिश्री का बुरा, घृत यानि घी एवं शहद के साथ ठाकुरजी को स्नान कराया गया।

श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा

इस दौरान मंदिर में झालर घंटे बजने के साथ ही शंखनाद भी होता रहा। वहीं, डोल तिबारी में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा, जिन्होंने ने गिरिराज धरण के खूब जयकारे लगाए। विशाल बावा ने बाद में प्रभु श्रीनाथजी के निधि स्वरूप लाड़ले लालनजी को भी पंचामृत स्नान कराया। निधि स्वरूप को निज मंदिर के बाहर चबूतरे पर पंचामृत स्नान के लिए बिराजित किया गया। बाद में प्रभु को चन्दन आंवला एवं फुलेल सुगन्धित तेल से अभ्यंग स्नान भी कराया गया। श्रीजी बावा को जन्माष्टमी पर वस्त्र सेवा केसरी रंग की जामदानी की रुपहली जरी की तुईलैस से सुसज्जित चाकदार एवं चोली धराई। सुनहरी छापे का सूथन, लाल रंग का पीतांबर चौखटे के ऊपर धराया गया।

Hindi News / Rajsamand / krishna janmashtami: ठाकुरजी के जन्म पर रात 12 बजे दी गई 21 तोपों की सलामी, देखें VIDEO

ट्रेंडिंग वीडियो