scriptकम नतीजों पर डेढ़ साल बाद विभाग ने दिए नोटिस | Department gave notice after one and a half year on low results | Patrika News
राजसमंद

कम नतीजों पर डेढ़ साल बाद विभाग ने दिए नोटिस

821 संस्थाप्रधान व 982 व्याख्याताओं से पूछा कारण, 15 दिन में जवाब नहीं तो 17 सीसी चार्जशीट

राजसमंदJul 10, 2021 / 11:58 am

jitendra paliwal

कम नतीजों पर डेढ़ साल बाद विभाग ने दिए नोटिस

कम नतीजों पर डेढ़ साल बाद विभाग ने दिए नोटिस

आईडाणा. बोर्ड कक्षाओं के कम परिणाम को लेकर कार्यवाही के बारे में शिक्षा विभाग की नींद एक से डेढ़ वर्ष बाद खुलती है। समय पर कार्यवाही नहीं होने से न तो संस्थाप्रधानों और न ही शिक्षको में इसका कोई भय रहता है। न ही अगले सत्र के परिणाम के लिए पूरी मेहनत हो पाती है।
सत्र 2019-20 में न्यून परीक्षा परिणाम रहने पर संस्थाप्रधानों व व्याख्याताओं को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से अब नोटिस थमाए गए हैं। विभाग ने इन पर कार्यवाही करने से पहले इन शिक्षा अधिकारियों से 15 दिनों में स्पष्टीकरण मांगा है। निर्धारित समय पर न्यून परीक्षा परिणाम का स्पष्टीकरण नहीं देने पर संबंधित के खिलाफ 17 सीसी की चार्जशीट में कार्यवाही होगी। अतिरिक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा रचना भाटिया ने बुधवार को इस संबंध में नोटिस जारी किए हैं। जिन शिक्षा अधिकारियों को नोटिस जारी किए गए हैं, उनमें 982 व्याख्याता व 821 संस्थाप्रधान हैं।
यह है परिणाम का मापदंड : कक्षा 12 में संस्थाप्रधान के लिए विद्यालय का परिणाम 60 प्रतिशत या कम व व्याख्याता के लिए विषय का परिणाम 70 प्रतिशत या कम रहने पर कार्यवाही की जाती हैं। वहीं, कक्षा 10 में संस्थाप्रधान के लिए विद्यालय का परिणाम 50 प्रतिशत या कम व विषयाध्यापक के लिए 60 प्रतिशत या कम परिणाम रहने पर कार्यवाही की जाती है।
खानापूर्ति : शिक्षा विभाग द्वारा कम परिणाम पर कार्यवाही के लिए नोटिस देकर महज खानापूर्ति की जाती है। नोटिस का जो भी जवाब होता है विभाग उसे स्वीकार कर आगे की कोई भी कार्यवाही करता है, इसको लेकर आज तक कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं हुई। ऐसे में किसी को भी ऐसा नोटिस से कोई फर्क नहीं पड़ता। वहीं, समय पर नोटिस नहीं मिलने से पहले कई शिक्षक अपने प्रभाव से तबादले करवा लेते हैं।

Hindi News / Rajsamand / कम नतीजों पर डेढ़ साल बाद विभाग ने दिए नोटिस

ट्रेंडिंग वीडियो