scriptनक्सल मोर्चे पर तैनात जवानों को दिया जाएगा घातक हथियार, 400 रेंज की होगी मारक छमता | Soldiers deployed on Naxal front will be given lethal weapons | Patrika News
रायपुर

नक्सल मोर्चे पर तैनात जवानों को दिया जाएगा घातक हथियार, 400 रेंज की होगी मारक छमता

Naxal Attack : नक्सल मोर्चे पर तैनात राज्य पुलिस के जवानों को घातक हथियार अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर (यूबीजीएल) से लैस किया जाएगा।

रायपुरSep 03, 2023 / 01:22 pm

Aakash Dwivedi

नक्सल मोर्चे पर तैनात जवानों को दिया जाएगा घातक हथियार, 400 रेंज की होगी मारक छमता

नक्सल मोर्चे पर तैनात जवानों को दिया जाएगा घातक हथियार, 400 रेंज की होगी मारक छमता

रायपुर. नक्सल मोर्चे पर तैनात राज्य पुलिस के जवानों को घातक हथियार अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर (यूबीजीएल) से लैस किया जाएगा। इसे प्रभावित इलाकों में तैनात यूनिट के हर 5वें जवान को देने की योजना बनाई गई है। राज्य पुलिस के अधिकारी इसकी खरीदी करने की तैयारी में जुटे हुए है।
यह भी पढें : शराब घोटाले में 2160 करोड़ रुपए तो सिर्फ टिप है : अमित शाह ने भूपेश सरकार पर बोला हमला, लगाए कई बड़े आरोप

इससे फोर्स के जवानों की मारक क्षमता बढ़ेगी। वहीं रात के समय भी टारगेट पर सटीक निशाना लगाया जा सकेगा। इसके लिए 40 एमएम के 410 यूबीजीएल और 6100 गोली ( सेल) खरीदने की तैयारी चल रही है।
बता दें कि इस समय नक्सल मोर्चे पर राज्य पुलिस के 20000 से ज्यादा जवान तैनात है। इसमें से सभी के पास एके-47, इंसास और स्वचालित एसएलआर राइफल है। केवल गिनती के जवानों को यूबीजीएल दिया गया है।
यह भी पढें : एक्शन में भूपेश सरकार.. कवर्धा में 161, कांकेर में 568 स्वास्थ्य कर्मचारी बर्खास्त, 200 से अधिक को निलंबित करने का आदेश

इसे देखते हुए पिछले काफी समय से इसकी खरीदी करने की कवायद चल रही थी। बता दें कि मारे गए और पकड़े गए नक्सलियों के पास से लगातार अत्याधुनिक हथियार बरामद किए गए थे।
इसके बाद से फोर्स के जवानों को संसाधनों से लैस किया जा रहा है। सीआरपीएफ के जवानों के पास बड़ी संख्या में यूबीजीएल है। लेकिन, राज्य के पुलिस के जवानों के पास इसकी कमी महसूस की जा रही थी।
यूबीजीएल की ये है खासियत

अत्याधुनिक यूबीजीएल का वजन डेढ़ किलो और मारक क्षमता करीब 400 मीटर की होगी। इसे आसानी से एके-47 और अन्य राइफल के साथ अटैच करने के बाद कंधे पर रखकर चलाया जा सकता है। टारगेट पर निशाना लगाने पर उसके आसपास 20 से 25 मीटर के रेंज को लांचर (गोली) कवर करेगी। इसे एक मिनट में 5 से 7 राउंड तक चलाया जा सकता है।

Hindi News / Raipur / नक्सल मोर्चे पर तैनात जवानों को दिया जाएगा घातक हथियार, 400 रेंज की होगी मारक छमता

ट्रेंडिंग वीडियो