scriptSaavan 2023 : हटकेश्वर नाथ ने ली श्वेत समाधि तो बूढ़ेश्वर ने भांग-भस्म से किया स्नान | Saavan 2023: Hatkeshwar Nath took white tomb,Budheshwar bathed | Patrika News
रायपुर

Saavan 2023 : हटकेश्वर नाथ ने ली श्वेत समाधि तो बूढ़ेश्वर ने भांग-भस्म से किया स्नान

CG Saavan 2023 : सावन के चौथे सोमवार शिवालयों में सुबह से भीड़ रही। अष्टगंध, धूप-अगरबत्तियों की महक के बीच हर-हर महादेव के जयकारों और घंटियों की गूंज से माहौल भक्तिमयी था।

रायपुरAug 01, 2023 / 12:49 pm

Kanakdurga jha

Saavan 2023 : हटकेश्वर नाथ ने ली श्वेत समाधि तो बूढ़ेश्वर ने भांग-भस्म से किया स्नान

Saavan 2023 : हटकेश्वर नाथ ने ली श्वेत समाधि तो बूढ़ेश्वर ने भांग-भस्म से किया स्नान

CG Saavan 2023 : सावन के चौथे सोमवार शिवालयों में सुबह से भीड़ रही। अष्टगंध, धूप-अगरबत्तियों की महक के बीच हर-हर महादेव के जयकारों और घंटियों की गूंज से माहौल भक्तिमयी था। महादेव का जलाभिषेक करने की अभिलाषा में भक्त अपनी बारी आने का इंतजार करते दिखे।
यह भी पढ़ें

जूनियर डॉक्टर्स उतरे हड़ताल पर, 2 बजे के बाद ये सेवाएं रहेंगी बंद, इन मांगों को लेकर करेंगे प्रदर्शन

CG Saavan 2023 : शहर के तीन प्रमुख शिवालयों की बात करें तो सावन के चौथे सोमवार शिवलिंग के आकर्षक श्रृंगार ने हर भक्त का मन मोहा। सबसे पहले प्राचीन हटकेश्वरनाथ महादेव की बात करें तो इन्हें श्वेत समाधि लिए दिखा गया था। राख और भभूत से पूरा शिवलिंग सफेद नजर आ रहा था। ऊपर बंधी पीली पगड़ी भी खूब जंच रही थी। भक्तों ने मोबाइल से तस्वीरें खींच भगवान के इस अदुभुत श्रृंगार को अपनी यादों में संजो लिया। इधर, बूढ़ेश्वर महादेव का दिनभर पंचद्रव्यों से अभिषेक किया गया। पंचद्रव्य बनाने के लिए भगवान को प्रिय भांग-भस्म, अबीर-गुलाल और चंदन का इस्तेमाल किया गया था। वहीं, नरहरेश्वर महादेव को चौथे सावन सोमवार पर चांदी का मुकुट पहनाया गया था।
यह भी पढ़ें

Train Alert : यात्रियों की बढ़ी परेशानी… आधे दर्जन ट्रेनों के समय में हुआ बदलाव, ये सुपरफास्ट 3 से 4 घंटे देरी से पहुचेंगी, देखें शेड्यूल

अभिषेक के लिए जल लेकर पहुंचे कांवड़िए

CG Saavan 2023 : महादेवघाट स्थित हटकेश्वर महादेव, बूढ़ापारा के बूढ़ेश्वर मंदिर, शंकरनगर में सुरेश्वर महादेव, मोतीबाग के बैजनाथधाम, नहरपारा के नीलकंठेश्वर, रावांभाठा के बंजारी मंदिर समेत शहर के सभी छोटे-बड़े शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ जुटने लगी थी। पूजन-दर्शन का ये सिलसिला देर रात तक चला। इधर, महादेव का जलाभिषेक करने के लिए भी अलग-अलग इलाकों के कांवड़िए देर शाम तक शिवालयों में पहुंचते रहे। इनकी सेवा के लिए समाजसेवी संस्थाओं द्वारा जगह-जगह इंतजाम किए गए थे।
7 नदियों के जल से किया अभिषेक

CG Saavan 2023 : बैजनाथ धाम में सोमवार को नर्मदेश्वर महादेव का 7 पवित्र नदियों के जल से अभिषेक किया गया। ये आयोजन भाजपा नेता अमित चिमनानी ने किया था। इससे पहले उन्होंने कांवड़ यात्रा भी निकाली। इसमें हर वर्ग और उम्र के लोग शामिल थे। चिमनानी ने बताया कि गौमुख गंगाजल, खारुन, शिवनाथ नदी, त्रिवेणी संगम राजिम, अरपा नदी, पैरी नदी और नर्मदा नदी के जल से महादेव का अभिषेक किया गया। इस दौरान प्रहलाद शादिजा, मुरलीधर शादीजा, तनय लूनिया, जयेश बोथरा, चयन जैन, योगेश सैनी, वात्सल्य मूर्ति, जयराम दुबे, दलविंदर बेदी, गंगनदीप सिंह, बंटी जुमनानी, अजय जयसिंघानी आदि मौजूद रहे।

Hindi News/ Raipur / Saavan 2023 : हटकेश्वर नाथ ने ली श्वेत समाधि तो बूढ़ेश्वर ने भांग-भस्म से किया स्नान

ट्रेंडिंग वीडियो