scriptविश्वविद्यालय में प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी, यहां जानिए पूरी डिटेल | PRSU university Raipur 1st merit list released for 1st year admission | Patrika News
रायपुर

विश्वविद्यालय में प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी, यहां जानिए पूरी डिटेल

पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (PRSU University Raipur) प्रबंधन ने संबंद्धता रखने वाले कॉलेजों के प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी कर दी है।

रायपुरAug 19, 2020 / 07:03 pm

Ashish Gupta

prsu_news.jpg
रायपुर. पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (PRSU University Raipur) प्रबंधन ने संबंद्धता रखने वाले कॉलेजों के प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। मंगलवार को जारी हुई लिस्ट को मेरिट लिस्ट को देखने के लिए छात्र और अभिभावक राजधानी में स्थित कॉलेजों में मेरिट लिस्ट देखने के लिए पहुंच रहे है। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने अधीनस्थ कॉलेजों को कोविड गाइड लाइन का पालन करने का निर्देश दिया है। बुधवार को राजधानी के कॉलेजों में पहुंचे अधिकतर पालक और छात्र मास्क पहने दिखे। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कॉलेजों में सुरक्षाकर्मी प्रबंधन ने तैनात किया था।

कट ऑफ 75 से 85 प्रतिशत के बीच
सोमवार को विश्वविद्यालय जारी अधिकांश कॉलेजों की कट ऑफ विषयवार 75 से 85 प्रतिशत के बीच थी। विश्वविद्यालय प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार देवेंद्र नगर कॉलेज में कामर्स संकाय का कट ऑफ 85 प्रतिशत, डिग्री गल्र्स कॉलेज में कटऑफ 85.6 प्रतिशत, साइंस कॉलेज में कट ऑफ 83 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ कॉलेज में कॉमर्स का कटऑफ 85 प्रतिशत, बीए का 75 प्रतिशत, दुर्गा कॉलेज में ओवर ऑल 60 प्रतिशत कट ऑफ गया है। मंगलवार को कटऑफ लिस्ट से मेरिट जारी करके विश्वविद्यालय प्रबंधन के निर्देश महाविद्यालयों ने बुधवार से दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

प्राइवेट की अपेक्षा सरकारी कॉलेजों में अधिक आवदेन
विश्वविद्यालय प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार 12वीं पास आउट हुए छात्रों ने प्रायवेट कॉलेजों की अपेक्षा सरकारी कॉलेजों में आवेदन अधिक दिए है। सरकारी कॉलेज में मेरिट लिस्ट टॉप पर रखी गई है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो शासकीय कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए निर्धारित सीटों से दो गुना आवेदन पहुंचे है। सबसे ज्यादा आवेदन विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए छात्रों ने दिया है।

दाखिले के दौरान इस गाइड लाइन का होगा पालन
विश्वविद्यालय प्रबंधन से जारी निर्देश के अनुसार विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में दाखिले के दौरान कोविड गाइड लाइन का पालन करना होगा। मास्क लगाकर परिसर में छात्रों को इंट्री दी जाएगी। छात्रों को दाखिले के दौरान 12वीं प्रमाण पत्र की मूल कॉपी, फोटो कॉपी, दो फोटो, निवास प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाणपत्र, जातिप्रमाण पत्र लाना होगा।

पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. गिरीशकांत पाण्डेय ने कहा, विश्वविद्यालय और अधीनस्थ महाविद्यालय में प्रथम वर्ष के दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। मेरिट लिस्ट के अनुसार छात्रों को प्रवेश देने की प्रक्रिया विश्वविद्यालय और महाविद्यालय में शुरू भी हो गई है। प्रवेश प्रक्रिया के दौरान कोविड गाइड लाइन का पालन करने का निर्देश दिया गया है।

Hindi News / Raipur / विश्वविद्यालय में प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी, यहां जानिए पूरी डिटेल

ट्रेंडिंग वीडियो