scriptअब आप व्हाट्सएप से भी चेक कर सकते हैं ट्रेन का लाइव स्टेटस, यह है तरीका | how to get trains real time status in whatsapp | Patrika News
रायपुर

अब आप व्हाट्सएप से भी चेक कर सकते हैं ट्रेन का लाइव स्टेटस, यह है तरीका

व्हाट्सएप ने हमारे जीवन को काफी आसान बना दिया है। इसके बढ़ते प्रयोग को देखते हुए भारतीय रेलवे भी अपनी कई सुविधाओं को व्हाट्सएप पर दे रहा है। ऐसे में अब ट्रेन से सफर करने वाले यात्री व्हाट्सएप के जरिए ट्रेन के लाइव स्टेटस और अपने पीएनआर स्टेटस को जान सकेंगे। इसके अलावा वो रियल टाइम ट्रेन से यात्रा करते समय उसको ट्रैक भी कर सकेंगे।

रायपुरOct 06, 2022 / 09:17 am

Mansee Sahu

train1.jpg

आज के दौर में स्मार्टफोन और व्हाट्सएप हमारी लाइफस्टाइल का एक जरुरी हिस्सा बन बन चुके हैं। इनके आने के बाद हमारा जीवन काफी आसान हो गया है। चाहे बिजनेस हो या एजुकेशन या फिर कोई और फील्ड हर तरफ व्हाट्सएप का काफी उपयोग किया जा रहा है। व्हाट्सएप ने हमारी लाइफ काफी आसान बना दी है। इसके बढ़ते प्रयोग को लेकर इंडियन रेलवे भी कई सुविधाएं व्हाट्सएप पर दे रहा है। ऐसे में ट्रेन में सफर करने वाला पैसेंजर व्हाट्सएप के जरिए ट्रेन के लाइव स्टेटस और पीएनआर स्टेटस जान सकेंगे। साथ ही साथ वो रियल टाइम ट्रेन से जर्नी करते वक्त भी उसे ट्रैक कर सकेंगे। अब तक यात्रियों को ट्रेन से जुडी हर जानकारी और ट्रेन को ट्रैक करने के लिए दूसरे एप्स को डाउनलोड करना पड़ता था। पर रेलवे की इस सुविधा के बाद यात्रियों को कोई दूसरा एप डाउनलोड नहीं करना होगा। वे आसानी से व्हाट्सएप के जरिए इन सब की जानकारी ले सकेंगे।

1) भारतीय रेलवे की ये सुविधा आपको चैटबॉट पर मिलती है। यहां आप अपने दस अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करके ट्रेन के लाइव स्टेटस, पीएनआर स्टेटस, पिछले रेलवे स्टेशन से जुड़ी जानकारी आदि के बारे में पता कर सकते हैं।

2) इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में रेलोफी के नंबर (9881193322) को सेव करना होगा। इस नंबर को सेव करने के बाद आपको अपने व्हाट्सएप को ओपन करना है।

3) व्हाट्सएप ओपन करने के बाद कॉन्टेक्ट लिस्ट को रिफ्रेश करें। इस प्रोसेस को करने के बाद इस नंबर को अपने व्हाट्सएप पर सर्च करना है। चैट विंडो ओपन होने के बाद आपको अपने 10 अंकों के पीएनआर नंबर को दर्ज करके उसे सेंड करना है।

4) इसके बाद रेलोफी चैटबॉट आपके व्हाट्सएप पर आपकी यात्रा का अलर्ट और ट्रेन यात्रा से जुड़ी रियल टाइम अपडेट भेजेगा। इसके अलावा आप यात्रा से पहले भी अपने पीएनआर नंबर को दर्ज करके यहां यात्रा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट पा सकते हैं।

Hindi News / Raipur / अब आप व्हाट्सएप से भी चेक कर सकते हैं ट्रेन का लाइव स्टेटस, यह है तरीका

ट्रेंडिंग वीडियो